Move to Jagran APP

मुरादाबाद के किसान भी अब करेंगे मार्निंग और इवनिंग वाक, जिले के आठों ब्लाक में बनेंगे मनरेगा पार्क

MNREGA Parks in Moradabad जिले के हर विकास खंड में मनरेगा पार्क बनाए जाने का खाका तैयार कर लिया गया है। आठों ब्लाकों के तेरह गांवों में मनरेगा पार्क बनाए जाने हैं। इस पार्कों को बच्चों के खेलकूद के लिए विकसित किया जाएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 09:55 AM (IST)
मुरादाबाद के किसान भी अब करेंगे मार्निंग और इवनिंग वाक, जिले के आठों ब्लाक में बनेंगे मनरेगा पार्क
मार्निंग और इवनिंग वाक के लिए बनेगा पैदल पथ। प्रतिकात्मक फोटो

मुरादाबाद, जेएनएन। MNREGA Parks in Moradabad : जिले के हर विकास खंड में मनरेगा पार्क बनाए जाने का खाका तैयार कर लिया गया है। आठों ब्लाकों के तेरह गांवों में मनरेगा पार्क बनाए जाने हैं। इस पार्कों को बच्चों के खेलकूद के लिए विकसित किया जाएगा। पार्कों की बाउंड्रीवाल के किनारे किसानों के लिए भी शहरों की तरह मार्निंग और इवनिंग वाक के लिए पैदल पथ बनाया जाएगा। परियोजना प्रबंधक, डीआरडीए सतीश कुमार मिश्र ने बताया कि मनरेगा पार्कों के लिए युवा कल्याण विभाग से गांवों का नाम लिया गया है। यह ऐसे से गांव हैं, जिनमें खेल के मैदान पहले से ही चिन्हित हैं। खेल के मैदानों को ही मनरेगा पार्क विकसित होंगे। इस पार्क में खेलकूद के अलावा टहलने की व्यवस्था भी की जाएगी। शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी इन पार्कों में आकर सुबह और शाम टहल सकेंगे। खेलने की व्यवस्था भी इस पार्क में रहेगी।पार्कों में क्रिकेट और वालीबाल खेलने का भी इंतजाम होगा।

loksabha election banner

उद्यान विभाग की मदद से लगेंगे पौधेः मनरेगा पार्क में कई विभाग मिलकर काम करेंगे। इसमें पंचायत विभाग अपना काम करेगा। जिन पंचायतों में मनरेगा पार्क बनाए जा रहे हैं, उनके प्रधानों से भी कुछ मदद ली जाएगी। वन विभाग और उद्यान विभाग पौधे लगाने व देने का काम करेगा। पार्क तैयार होने के बाद ग्राम पंचायतों के सुपुर्द कर दिया जाएगा। मनरेगा पार्कों की बाउंड्रीवाल कराने के बाद उसे अच्छे तरह से सजाया जाएगा। पार्क का मुख्य द्वार भी बनेगा।

इन ग्राम पंचायतों बनाए जाने हैं मनरेगा पार्क

ब्लाक ग्राम पंचायत

भगतपुर टांडा सिरसवां गौड़

बिलारी अमरपुर काशी

छजलैट छज्जूपुरा दोयम, देहरी जुम्मन

डिलारी जलालपुर खालसा, तुमडिया कला

डींगरपुर हरियाना

मुरादाबाद गिदौंरा माफी, गजरौला नानकवाड़ी

मूंढापांडे खडगपुर जगतपुर, समदी शिवपुरी

ठाकुरद्वारा सुरजननगर, गोपीवाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.