This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Moradabad Coronavirus News : उप्र क्रिकेट एसोसिएशन से सबक लीजिए, ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर उपकरण से बचाइए लोगों की ज‍िंदगी

Initiative of UP Cricket Association कोरोना संक्रम‍ित मरीजों के ल‍िए उप्र क्रिकेट एसोसिएशन ने बड़ा कदम उठाया है। इससे अन्‍य लोगों को भी सबक लेने की जरूरत है। यूपीसीए के इस कदम से ऑक्‍सीजन की कमी को पूरा क‍िया जा सकेगा।

Narendra KumarWed, 12 May 2021 04:05 PM (IST)
Moradabad Coronavirus News : उप्र क्रिकेट एसोसिएशन से सबक लीजिए, ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर उपकरण से बचाइए लोगों की ज‍िंदगी

मुरादाबाद [तेजप्रकाश सैनी]। उप्र क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) की ओर से कोरोना संक्रमितों की मदद के प्रयास से दूसरों को सबक लेने की जरूरत है। खेल जगत के लोगों ने यह बड़ा दिल दिखाया है तो आर्थिक रूप से सक्षम दूसरे सेक्टर के लोग अपने-अपने शहरों में ऑक्‍‍‍‍‍‍सीजन सिलिंडर के विकल्प के रूप में ऑक्‍‍‍‍‍‍सीजन कंसंट्रेटर उपकरण खरीदकर कोरोना संक्रमितों की टूटती सांसों को बचा सकते हैं।

कोरोना संक्रमण में ऑक्‍‍‍‍‍‍सीजन की डिमांड बढ़ने से समस्या अभी कम नहीं हुई है। ऑक्‍‍‍‍‍‍सीजन सिलिंडर के लिए एजेंसियों पर लाइन लगी है। इस समस्या को देखते हुए उप्र क्रिकेट एसोसिएशन ने ऑक्‍‍‍‍‍‍सीजन की समस्या का विकल्प तलाशा है। आकस्मिक सहायता प्रदान करने को ऑक्‍‍‍‍‍‍सीजन कंसंट्रेटर उपकरण उपलब्ध कराया जाएगा।  यह उपकरण उन्हीं स्वयंसेवी संस्थाओं को मुहैया कराए जाएंगे जो निस्वार्थ भाव से सेवा में जुटी हैं। यह आक्सीजन सिलिंडर की जगह काम करेगा। लेकिन, जिनकी आक्सीजन का लेवल 80 तक है, उसी में यह उपकरण काम करेगा। इससे कम पर आक्सीजन सिलिंडर ही काम करेगा। एसोसिएशन ने फिलहाल दस आक्सीजन कंसंट्रेटर उपकरण बिना किसी की आर्थिक मदद के कंपनी से खरीदे हैं। एक उपकरण की कीमत डेढ़ लाख है। जिससे उपकरण महंगा होने के कारण विश्वसनीय संस्थाओं को ही दिया जाएगा।

यह होगी शर्त 

शर्त यह होगी कि इसका उपयोग होने पर वापस करना होगा। साथ ही कोरोना पाजिटिव की रिपोर्ट, आक्सीजन के लिए चिकित्सक का पर्चा, रोगी का नाम, पता और आधार कार्ड उप्र क्रिकेट एसोसिएशन को भेजना होगा। उसी आधार पर यह आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल एसोसिएशन कानपुर के कोरोना संक्रमितों को यह उपकरण उपलब्ध कराने में वरीयता देगी। इसके बाद बजट के हिसाब से अन्य उपकरण खरीदने पर दूसरे शहरों का भी विश्वसनीय लोग व उनके माध्यम से उपलब्ध कराए जा सकेंगे। इस संबंध में उप्र क्रिकेट एसोसिएशन के उप महाप्रबंधक अनुराग गुप्ता ने बताया कि आक्सीजन की समस्या प्रदेश भर में बनी हुई है। इस समस्या को कम करने की कोशिश के चलते यूपीसीए के सचिव युद्धवीर सिंह ने कोरोना संक्रमितों की मदद करने को आक्सीजन का विकल्प तलाशते हुए आक्सीजन कंसंट्रेटर उपकरण खरीदे जा रहे हैं। उपकरण महंगा है, इसलिए अभी दस ही खरीदे हैं। एक-दो दिन में यह उपकरण एसोसिएशन को मिल जाएंगे। इसके बाद जरूरतमंदों को यह उपकरण कुछ प्रक्रियाएं पूरी करके उपलब्ध कराए जाएंगे।

संपर्क सूत्र के रूप में मोबाइल नंबर

9336872423, 9076600736 (अनुराग गुप्ता, उप महाप्रबंधक, यूपीसीए), 9839174075 (केके अवस्थी, संयोजक, यूपीसीए) जारी किए हैं। इन नंबरों से संपर्क करके अपने शहरों के सक्षम लोग भी आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर खरीदकर कोरोना संक्रमितों की मदद कर सकते हैं।

हमारा अभी यह छोटा सा प्रयास है। शासन ने भी तमाम संगठनों से इंसानियत के नाते मदद की अपेक्षा जताई है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम मदद करें। हम प्रदेश भर में मदद करेंगे लेकिन, उपकरणों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।

युद्धवीर सिंह, सचिव, यूपीसीए

यूपीसीए का यह अच्छा प्रयास है। शहर के सक्षम लोग व संस्थाओं को सबक लेकर यह उपकरण खरीदने चाहिए, जिससे आक्सीजन की कमी का एक विकल्प और मिल सके।

विजय गुप्ता, सचिव, डिस्ट्रिक्ट एसोसिएशन

Edited By: Narendra Kumar

मुरादाबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!