Move to Jagran APP

Moradabad Coronavirus News : घर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों की होगी निगरानी, वेबसाइट पर फीड करेंगे डाटा

कोरोना संक्रमण की वजह से घर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों की निगरानी होगी। इसके लिए लेखपाल की अगुवाई में कमेटी बनेगी। डीएम राकेश कुमार सिंह ने सरकार के आदेश पर अमल करने के लिए सभी अधिकारियों को लिख दिया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 08:41 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 08:41 AM (IST)
Moradabad Coronavirus News : घर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों की होगी निगरानी, वेबसाइट पर फीड करेंगे डाटा
लेखपाल को लेना होगा मजदूरों का डाटा।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की वजह से घर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों की निगरानी होगी। इसके लिए लेखपाल की अगुवाई में कमेटी बनेगी। डीएम राकेश कुमार सिंह ने सरकार के आदेश पर अमल करने के लिए सभी अधिकारियों को लिख दिया है। क्वारंटाइन सेंटरों को सक्रिय कर दिया गया है। ग्राम पंचायतों में कोरोना के मरीजों की जानकारी के लिए लोगों को सक्रिय किया जा रहा है।

loksabha election banner

दिल्ली एवं अन्य बड़े शहरों में लाकडाउन लगने की वजह से कामकाज ठप हो गया है। इसकी वजह से प्रवासी मजदूर घर वापस लौटने लगे हैं। प्रशासन ने प्रवासी मजदूरों की स्क्रीनिंग कराने की व्यवस्था की है। इस दौरान कोरोना के लक्षण पाए वाले श्रमिकों को काेविड अस्पताल या घर में क्वारंटाइन करके कोरोना की जांच कराई जाएगी। लक्षणविहीन मजदूरों को सात दिन और लक्षण वालों को 14 दिन क्वारंटाइन रहना है। लेखपालों को ग्राम निगरानी समिति का सदस्य बनाया जाना है। लेखपालों की जिम्मेदारी यह है कि वह ग्राम निगरानी समिति से प्रवासियों के नामों की जानकारी लेकर उनके बारे में जानकारी जुटाएंगे। गांव लौटने वाले प्रवासी मजदूरों का डाटा प्रतिदिन राहत वेबसाइट पर अपडेट होना है। तहसीलों पर स्क्रेनिंग और होम आइसोलेशन में भेजे जाने वाले श्रमिकों का ब्‍योरा रहेगा। डाटा एंट्री के लिए कंप्यूटर आपरेटर रखा जाना है। उसका खर्चा कोरोना के लिए मिली धनराशि में होना है। लेखपाल और राजस्व विभाग की टीम को श्रमिकों को क्वारंटाइन कराते समय ग्‍लब्‍स आदि की व्यवस्था करानी होगी। डबल मास्क पहनकर रहना होगा। संक्रमित व्यक्तियों की टेस्टिंग के किट आदि की व्यवस्था करानी होगी। लेखपाल गांव की आशा, एएनएम समेत निगरानी समिति के लगातार संपर्क में रहेंगे। नोडल अधिकारियों को सुनिश्चित करना है कि प्रवासी मजदूरों का डाटा आदि सही से भरा गया है या नहीं। इसकी राहत हेल्पलाइन और सीएम हेल्पलाइन से चेकिंग कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.