Move to Jagran APP

मोबाइल कंपनियां बढ़ाने वाली हैं टैरिफ प्लान, आइये जानते हैं कैसे तय करें कम रुपये में ज्यादा इंटरनेट डाटा वाला प्लान

How to decide Cheapest Tariff कुछ मोबाइल कंपनियां टैरिफ प्लान की कीमत बढ़ाने जा रही हैं। इनमें से कुछ कीमत बढ़ाने के बजाय डाटा व दिन कम कर सकती हैं। उपभोक्ता को प्लान चयन करते समय कीमत के साथ डाटा व वैधता के दिन का ध्यान रखना चाहिए।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 11:07 AM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 05:57 PM (IST)
मोबाइल कंपनियां बढ़ाने वाली हैं टैरिफ प्लान, आइये जानते हैं कैसे तय करें कम रुपये में ज्यादा इंटरनेट डाटा वाला प्लान
आर्थिक संकट से उबरने के लिए कंपनियां कीमत बढ़ाने की घोषणा कर रही हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। How to decide Cheapest Tariff : कुछ मोबाइल कंपनियां टैरिफ प्लान की कीमत बढ़ाने जा रही हैं। इनमें से कुछ कीमत बढ़ाने के बजाय डाटा व दिन कम कर सकती हैं। ऐसे स्थिति में उपभोक्ता को प्लान चयन करते समय कीमत के साथ डाटा व वैधता के दिन का ध्यान रखना चाहिए। कुछ साल पहले तक मोबाइल कंपनियों ने अधिक से अधिक उपभोक्ता बनाने के लिए प्लान की कीमत काफी कम कर दी थीं। अब मोबाइल कंपनियों के सामने आर्थिक संकट उत्पन्न होने लगा है।

loksabha election banner

आर्थिक संकट से उबरने के लिए कंपनियां कीमत बढ़ाने की घोषणा कर रही हैं। कुछ कंपनियों ने टैरिफ प्लान की कीमत बढ़ाने के बजाय इंटरनेट डाटा और दिन कम करने की योजना बनाई है। उपभोक्ताओं के आकर्षिक करने के लिए सभी प्लान में फ्री काल व एसएमएस की सुविधा उपलब्ध कराएंगी। दोनों स्थिति में उपभोक्ता के जेब पर ही भार बढ़ेगा। छोटे प्लान वाले उपभोक्ताओं को प्रत्येक माह न्यूनतम 25 रुपये अधिक खर्च करने पड़ेंगे। जिन कंपनियों ने टैरिफ प्लान की कीमत नहीं बढ़ाने की घोषणा की है, उन्होंने रेट की तुलनात्मक रिपोर्ट बना कर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उपभोक्ताओं के बीच भेजना शुरू कर दिया है।

संचार मंत्रालय की रिपोर्ट के आधार पर 50 फीसद उपभोक्ताओं के पास न्यूनतम दो मोबाइल कनेक्शन हैं। मुरादाबाद जिले में 20 लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शन हैं। जिसमें साढ़े तीन लाख उपभोक्ता बीएसएनएल के हैं। 16 लाख से अधिक उपभोक्ता अन्य निजी कंपनियों के हैं। प्राइवेट कंपनियों को प्रत्येक माह क्या आय होती है, इसकी जानकारी नहीं मिली हैं, लेकिन बीएसएनएल प्रत्येक माह मोबाइल से डेढ़ करोड़ रुपये आय अर्जित करता है।

प्रत्येक माह 17 सौ असंतुष्ट उपभोक्ता बदलते हैंं कंपनीः नेटवर्क कमजोर होने, इंटरनेट धीमी गति से चलने से परेशान उपभोक्ता बिना नंबर बदले कंपनी बदलते हैं। प्रत्येक माह जिले में 17 सौ से अधिक उपभोक्ता एक कंपनी को छोड़कर दूसरे कंपनी में चले जाते हैं। प्लान महंगे होने मोबाइल कंपनी बदलने वालों की संख्या बढ़कर दो हजार पहुंच सकती है।

कैसे चयन करे सस्ता प्लानः बीएसएनएल के उप महाप्रबंधक बीके शर्मा ने बताया कि जिस कंपनी ने कीमत बढ़ाई है और जिस कंपनी ने कीमत नहीं बढ़ाई है, उसके टैरिफ प्लान की तुलना करें। रेट नहीं बढ़ाने वाले भी कीमत बढ़ाने के बराबर इंटरनेट चलाने के लिए डाटा और वैधता के लिए दिन दे रहे हैं, तभी उस कंपनी के प्लान को लें, अगर कीमत नहीं बढ़ाई है और डाटा व दिन कम किए हैं तो उस कंपनी के टैरिफ प्लान से बचना चाहिए। कंपनी कीमत बढ़ाने के बजाय फ्री डाटा व वैधता के दिन कम कर कीमत वसूल लेते हैं।

इंटरनेट मीडिया पर जारी तुलनात्मक रिपोर्ट

एयरटेल (फोर जी)

॰ एक जीबी डाटा प्रतिदिन-265 रुपये-वैधता 28 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-299 रुपये - वैधता 28 दिन

॰ 1.5 जीबी डाटा प्रतिदिन-479 रुपये - वैधता 56 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-549 रुपये - वैधता 56 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-839 रुपये - वैधता 84 दिन

॰ 24 जीबी डाटा -1799 रुपये - वैधता 365 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-2999 रुपये -वैधता 356 दिन

बीएसएनएल (थ्री जी)

॰ एक जीबी डाटा प्रतिदिन-153 रुपये - वैधता 28 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-187 रुपये - वैधता 28 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-199 रुपये - वैधता 30 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-397 रुपये - वैधता 60 दिन

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-485 रुपये - वैधता 90 दिनॉ

॰ दो जीबी डाटा प्रतिदिन-666 रुपये - वैधता 120 दिन

॰ 24 जीबी डाटा -1499 रुपये - वैधता 365 दिन

॰ तीन जीबी डाटा प्रतिदिन-2399 रुपये - वैधता 425 दिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.