Move to Jagran APP

पीएनबी के उप प्रबंधक और क्‍लर्क के पासवर्ड का गलत इस्‍तेमाल, खाते से न‍िकाले 80 लाख, सभी बैंकों को अलर्ट जारी

Fraud in punjab national bank पीएनबी के उप शाखा प्रबंधक व क्लर्क के पासवर्ड का प्रयोग कर बैंक म‍ित्र ने कंपनी के खाते से न‍िकाले 80 लाख रुपये। सच्‍चाई सामने आने पर उड़ गए थे अधिकारियों के होश।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 05:55 PM (IST)
पीएनबी के उप प्रबंधक और क्‍लर्क के पासवर्ड का गलत इस्‍तेमाल, खाते से न‍िकाले 80 लाख, सभी बैंकों को अलर्ट जारी
भोपाल की एक कंपनी के खाते से 80 लाख रुपये अपने खाते में हस्तांतरित कर लिए।

मुरादाबाद, जेएनएन। Fraud in punjab national bank ।ठाकुरद्वारा में पंजाब नेशनल बैंक में 80 लाख के गबन के बाद जिले की सभी शाखाओं को अलर्ट जारी किया गया है। क्षेत्रीय प्रबंधक ने सभी शाखा प्रबंधकों को अपने पासवर्ड को बेहद गोपनीय रखने के निर्देश दिए हैं, जिससे अन्य शाखाओं में इस तरह से पैसे ट्रांसफर न हो सकें।

loksabha election banner

क्षेत्रीय प्रबंधक राजेंद्र सिंह ने बताया कि पूरे मामले में उप प्रबंधक व क्लर्क के पासवर्ड का ही प्रयोग किया गया था, जिसके चलते प्रथम दृष्टया उन दोनों को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे मामले की जांच चीफ मैनेजर को सौंपी गई है, जो एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देंगे। पंजाब नेशनल बैंक की ठाकुरद्वारा शाखा में बैंक मित्र रियाज अहमद ने उप प्रबंधक नवनीत सिंह व क्लर्क धनंजय तिवारी के पासवर्ड का प्रयोग करते हुए भोपाल की एक कंपनी के खाते से 80 लाख रुपये अपने खाते में हस्तांतरित कर लिए थे। मामला सामने आने के बाद शाखा प्रबंधक मशरूर अहमद खां ने इसकी रिपोर्ट गुरुवार को दर्ज कराई थी। जिसके बाद अधिकारियों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उप प्रबंधक व क्लर्क को निलंबित कर दिया था।

अधिकारों का क‍िया गलत इस्‍तेमाल

क्षेत्रीय प्रबंधक राजेंद्र सिंह ने बताया कि बैंक प्रबंधक व उप प्रबंधक के पास किसी भी खाते से पैसे हस्तांतरित करने का अधिकार होता है, जिसका गलत इस्तेमाल करके बैंक मित्र ने उनकी अनुपस्थिति में यह गबन किया। बैंक मित्र का खाता सीज मामला सामने आने के बाद बैंक स्तर से बैंक प्रबंधक का खाता सीज कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि बैंक मित्र ने 80 लाख में 25 लाख रुपये की निकासी कर ली थी, जिसके बाद उस खाते से और पैसा निकालने पर रोक लगा दी गई है। बाकी की रिकवरी की जा रही है।

बैंक के कामों में थी बैंक मित्र की दखलंदाजी

पूरे मामले में सामने आ रहा है कि बैंक मित्र रियाज अहमद की बैंक के कई कामों में दखलंदाजी थी। वह क्लर्क से लेकर मैनेजर तक के कई कामों में अक्सर दखल करता था और कई अधिकारों का प्रयोग करता था। छह अक्टूबर को शाखा प्रबंधक के छुट्टी पर जाने के बाद बैंक मित्र ने चोरी से 80 लाख का खेल कर दिया।

यह मामला बेहद गंभीर है। जिले की अन्य बैंक शाखाओं को अलर्ट जारी किया गया है और पासवर्ड को बेहद गाेपनीय रखने के निर्देश दिए हैं। क्योंकि, इस मामले में भी पासवर्ड का गलत तरीके से प्रयोग किया गया था। जांच रिपोर्ट एक सप्ताह में आ जाएगी, जो भी दोषी होगा कार्रवाई होगी।

- राजेंद्र सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक, पंजाब नेशनल बैंक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.