Move to Jagran APP

नाबालिग ने लिए सात फेरे, बाल विवाह पर हंगामा Moradabad News

किशोरी को कब्जे में लेकर एएचटीयू ने मां को सौंपा। लॉकडाउन तोडऩे के आरोप में दोनों पक्षों के सात लोगों पर मुकदमा

By Ravi SinghEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 10:10 AM (IST)
नाबालिग ने लिए सात फेरे, बाल विवाह पर हंगामा Moradabad News
नाबालिग ने लिए सात फेरे, बाल विवाह पर हंगामा Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। शहर के लाकड़ी फाजलपुर में सोमवार को तड़के बाल विवाह हो गया। किशोरी को उसके पति के साथ भेज दिया। इसकी भनक लगते ही बाल कल्याण समिति, चाइल्ड लाइन व एएचटीयू (एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ) हरकत में आ गई। टीम ने किशोरी को बरामद कर मां के सुपुर्द कर दिया गया। लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में दोनों पक्षों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है।

loksabha election banner

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डा. विशेष गुप्ता ने बताया कि सोमवार को सुबह करीब दस बजे सूचना मिली कि मझोला थाना क्षेत्र के लाकड़ी फाजलपुर में एक किशोरी की शादी हो रही है। इस पर बाल कल्याण समिति, चाइल्ड लाइन व एएचटीयू (एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट) को मौके पर भेजा। तब पता चला कि चन्दौसी की मूल निवासी किशोरी का पिता जेल में है। किशोरी का विवाह 30 मार्च को बदायंू के बिसौली के रौनिया गांव के रहने वाले युवक के साथ तय हुआ था। वह मुरादाबाद में पेंटर का काम करता है। दिल्ली रोड स्थित गागन तिराहे के पास नया गांव में वह किराएदार के रूप में रहता है। लॉकडाउन के कारण शादी की तय तिथि टल गई। इस बीच कुछ लोगों ने किशोरी की मां को गुपचुप शादी करने की सलाह दी। इसके तहत सोमवार को तड़के किशोरी का विवाह कर उसकी विदाई कर दी गई। सूचना के आधार पर टीमें युवक के क्वार्टर पर पहुंची। पहले तो किशोरी के होने से इन्कार कर दिया। इसके बाद पुलिस ने सख्ती दिखाई, तब किशोरी सौंपी। पूछताछ में पता चला कि दुल्हन की उम्र अभी 16 साल है। उसके पास उम्र का कोई प्रमाण पत्र नहीं था। सीडब्ल्यूसी की नीतू सक्सेना, चाइल्ड लाइन की श्रद्धा शर्मा ने किशोरी को उसके मां के सुपुर्द कर दिया। प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार सिंह ने बताया कि नाबालिग होने की दशा में आरोपितों के खिलाफ हिंदू विवाह अधिनियम के तहत मुकदमे की कार्रवाई होगी। दूल्हा समेत सभी के खिलाफ लॉकडाउन उल्लंघन में मुकदमा दर्ज किया गया। सभी को निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.