Move to Jagran APP

बिजली विभाग का कारनामा, बिना कनेक्शन थमा दिया लाखों का बिजली बिल

मुरादाबाद (अनुज मिश्र)। बिजली विभाग सुधार के तमाम दावे करे लेकिन उपभोक्ताओं को कोई राहत मिल

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 07:39 AM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 07:39 AM (IST)
बिजली विभाग का कारनामा, बिना कनेक्शन थमा दिया लाखों का बिजली बिल
बिजली विभाग का कारनामा, बिना कनेक्शन थमा दिया लाखों का बिजली बिल

मुरादाबाद (अनुज मिश्र)। बिजली विभाग सुधार के तमाम दावे करे लेकिन उपभोक्ताओं को कोई राहत मिलते नहीं दिख रही। विभाग की गलतियों का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। हाल यह है कि कहीं कनेक्शन कटवाने के बाद भी बिल भेज दिया जा रहा है तो कहीं उपभोक्ता मिल ही नहीं रहे हैं। नगरीय विद्युत वितरण खंड तृतीय में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहा उपभोक्ता के कनेक्शन कटवाने के आठ साल बाद विभाग ने भारी भरकम बिल भेज दिया।

loksabha election banner

सरचार्ज माफी योजना में हैं चयनित

हैरत की बात यह है कि विभाग की ओर से उपभोक्ता का चयन सरचार्ज माफी योजना के लिए किया गया है। विभाग की ओर से नोटिस जारी होने के बाद इसका खुलासा हुआ है। वहीं जिन उपभोक्ताओं का पता ही नहीं है, अब उन्हें सात-आठ साल बाद नोटिस भेजा रहा है। ऐसे में विभाग के जिम्मेदारों की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग रहे हैं।

बकाए की पूरी राशि अदा कर दी थी

खैरुल निशा लाजपत नगर की रहने वाली है। उनके पास मौजूद साक्ष्यों के मुताबिक 14 सितंबर 2011 में उन्होंने अपना कनेक्शन कटवा लिया। इसके लिए बाकायदा उन्होंने बकाया की पूरी राशि और परमानेंट डिसकनेक्शन की फीस भी अदा की। विभाग की ओर से मीटर उतारने की कार्रवाई भी पूरी कर ली गई। अब आठ साल बाद विभाग की ओर से सरचार्ज माफी योजना के तहत उन्हें बकाया का नोटिस भेजा गया है। इसमें उसी कनेक्शन पर 79953 रुपये का बिल बकाया दिखाया गया है। सरचार्ज माफी के तहत बिल पर लगा 18648 रुपये ब्याज माफ कर बाकी बिल जमा करने की अपील की गई है।

31 मार्च तक हर हाल में जमा करना है बिल

फूल सिंह पर 257018 रुपये बकाया दिखाया गया है। इस बिल पर 69190 रुपये सरचार्ज लगा है। बिल पर सरचार्ज माफी योजना के तहत 187828 रुपये उपभोक्ता को जमा करने के लिए कहा गया है। इसमें रजिस्ट्रेशन के तौर पर मूल बिल की 30 फीसद राशि 56348 रुपये जमा करना है। योजना के तहत शेष राशि उपभोक्ता को 31 मार्च तक हर हाल में जमा करना है। हैरत की बात यह भी है कि एक किलोवॉट कनेक्शन पर इतना बकाया है। लेकिन अब यह उपभोक्ता विभाग को नहीं मिल रहा है।

इन्हें भी जारी कर दिया नोटिस

इसी क्षेत्र के एसके मुल्तानी के नाम सरचार्ज माफी के तहत नोटिस जारी किया गया है। जारी नोटिस में उपभोक्ता का स्वीकृत भार दो किलोवॉट दर्शाते हुए 170119 बकाया दिखाया गया है। हैरत की बात यह है कि इस नाम का उपभोक्ता ही खोजे नहीं मिल रहा। सरजार्च माफी के तहत बिल पर लगा 111936 रुपये ब्याज माफ कर बाकी बिल जमा करने की अपील की गई है।

शिकायत दर्ज करा सकते हैं उपभोक्ता

ऐसा संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसा है तो उपभोक्ता कार्यालय में पहुंच अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। उसकी समस्या का निदान किया जाएगा।

-ज्ञान प्रकाश, अधिशासी अभियंता, नगरीय विद्युत वितरण खंड, तृतीय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.