Move to Jagran APP

आपसे ओटीपी पूछेगा हॉकर, गैस सिलेंडर होगा घर के अंदर

स्मार्ट सिटी में रसोई गैस के वितरण को भी स्मार्ट बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 10:08 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 10:08 PM (IST)
आपसे ओटीपी पूछेगा हॉकर, गैस सिलेंडर होगा घर के अंदर
आपसे ओटीपी पूछेगा हॉकर, गैस सिलेंडर होगा घर के अंदर

प्रदीप चौरसिया, मुरादाबाद : स्मार्ट सिटी में रसोई गैस के वितरण को भी स्मार्ट बनाया जाएगा। देश भर के सौ स्मार्ट शहरों में एक नवंबर से यह व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इसके जरिए पेट्रोलियम मंत्रालय स्मार्ट सिटी में स्मार्ट रसोई गैस के वितरण के साथ एजेंसी संचालकों और हॉकरों की मनमानी पर रोक लगाने की व्यवस्था करने जा रहा है। इस व्यवस्था के बाद गैस बुक कराने के बाद कुछ घंटे में रसोई गैस मिल सकेगी।

loksabha election banner

नई व्यवस्था के तहत उपभोक्ता को गैस आनलाइन, वाट्सएप व एसएमएस से बुक करानी होगी। गैस बुक होते ही सिस्टम संबंधित एजेंसी को सूचना भेज देगा। गोदाम में गैस उपलब्धता के आधार पर एजेंसी का सिस्टम हॉकर को गैस आपूर्ति का आदेश जारी कर देगा। इसके साथ उपभोक्ता के पंजीकृत मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) पहुंच जाएगा। जिसमें हॉकर के सिलेंडर लेकर पहुंचने का संभावित समय भी दिया जाएगा। उपभोक्ता के घर पहुंचकर हॉकर ओटीपी नंबर मांगेगा। हॉकर अपने मोबाइल के माध्यम से ओटीपी कंपनी को भेजेगा। कंपनी की स्वीकृति मिलने के बाद सिलेंडर उपभोक्ता के हवाले कर दिया जाएगा।

तेल कंपनियां देश की सौ स्मार्ट सिटी में ओटीपी वाली व्यवस्था शुरू होने जा रही है, जो मुरादाबाद शहर की 20 गैस एजेंसियों पर लागू होगी। ग्रामीण क्षेत्रों व छोटे शहर में यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। योजना के सफल होने पर इसे देश भर में लागू किया जा सकता है। स्मार्ट सिटी के उपभोक्ता को शुरू के एक दो माह ओटीपी बताने की बाध्यता में छूट रहेगी। किसी कारण से उपभोक्ता ओटीपी नंबर नहीं बता पाता है तो हॉकर एजेंसी से ओटीपी लेकर उपभोक्ता को सिलेंडर दे देगा।

वर्जन

पहली नवंबर के महानगर के उपभोक्ताओं के लिए ओटीपी बताने पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की व्यवस्था शुरू की जा रही है। जिले के अन्य क्षेत्रों में पहले की तरह गैस वितरण व्यवस्था लागू रहेगी।

-नृपेंद्र, बिक्री अधिकारी, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.