Move to Jagran APP

संसद में जावेद अली बोले-क्रय केंद्र पर गेहूं उतरवाने के लिए मुझसे भी मांगे गए रुपये

Javed Ali raised the issue in Parliament समाजवादी पार्टी से राज्य सभा सदस्य जावेद अली ने गेहूं क्रय केंद्र में 20 रुपये लिए जाने का विरोध किया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 08:05 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 08:05 AM (IST)
संसद में जावेद अली बोले-क्रय केंद्र पर गेहूं उतरवाने के लिए मुझसे भी मांगे गए रुपये
संसद में जावेद अली बोले-क्रय केंद्र पर गेहूं उतरवाने के लिए मुझसे भी मांगे गए रुपये

मुरादाबाद। Javed Ali raised the issue in Parliament। समाजवादी पार्टी से राज्य सभा सदस्य जावेद अली ने गुरुवार को संसद में गेहूं क्रय केंद्रों में बीस रुपये वसूल किए जाने का मुद्​दा उठाया। उन्होंने राज्यसभा में सभापति वैंकैया नायडू के सामने कहा कि उत्तर प्रदेश में वह स्वयं एक क्रय केंद्र में गए थे। इस दौरान उनसे क्रय केंद्र प्रभारी ने गेहूं उतारने के लिए प्रति क्विंटल बीस रुपये देने की मांग की थी। जब उन्होंने इस मांग का विरोध किया तो उसने राज्य सरकार का वह शासनादेश दिखाया, जिसमें 20 रुपये लेने का उल्लेख किया गया था।

loksabha election banner

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि शासनादेश में इस व्यय को वापस करने की बात कही गई है, लेकिन इसकी रसीद किसानों को नहीं दी गई। वहीं, उन्होंने कहा कि इस वर्ष उत्तर प्रदेश में 36 लाख टन गेहूं खरीदा गया है, इस तरह 20 रुपये के हिसाब 72 करोड़ रुपये सरकार ने जबरन किसानों से ले लिया है। अभी तक उसकी कोई प्रतिपूर्ति नहीं की गई है। संसद में राज्यसभा सदस्य के सवाल पर कृषि मंत्री को जवाब देने के लिए कहा गया है। राज्यसभा सदस्य ने यह भी कहा कि यह केवल उत्तर प्रदेश का मामला नहीं है, बल्कि पूरे भारत में इस तरह से किसानों से पैसा लिया गया है।

किसानों को होती है परेशानी 

दरअसल  गेहूं क्रय केंद्र पर प्रशासन की ओर से तमाम सुविधाएं मुहैया कराने के दावे किए जाते हैं।  प्रशासन के अधिकारी समय-समय पर इसकी जांच भी करते हैं लेकिन इसके बाद भी केंद्र पर किसानों को सुविधा नहीं दी जाती है। इससे गेहूं की तौल कराने आने वाले किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। कई बार ि‍किसान खुद इसके विरोध में आवाज उठा चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.