Move to Jagran APP

अवैध खनन करने वालों ने बदल दी रामगंगा नदी की दिशा

मुरादाबाद। अवैध खनन करने वालों ने रामगंगा नदी की दिशा बदल दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 09:21 AM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 09:21 AM (IST)
अवैध खनन करने वालों ने बदल दी रामगंगा नदी की दिशा
अवैध खनन करने वालों ने बदल दी रामगंगा नदी की दिशा

मुरादाबाद। रामगंगा नदी में जलस्तर बढऩे से कटघर थाना क्षेत्र में सूर्यनगर इलाके में भी पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया। यहा के लोगों का कहना है कि अवैध खनन की वजह से यह हालात बने हैं। रामगंगा घाट पर नियम विरूद्ध खनन नहीं होता तो सूर्यनगर में पानी नहीं प्रवेश करता। अवैध खनन को लेकर सरकार पूर्व में सख्त कार्रवाई कर चुकी है, लेकिन स्थानीय स्तर पर चोरी-छिपे अवैध खनन को लगातार अंजाम दिया जा रहा है। बड़े वाहनों की पुलिस जब निगरानी बढ़ा देती है, तो किसानों के माध्यम से बुग्गियों से रामगंगा में खनन किया जाता है। खनन के वैध और अवैध के स्वरूप से अंजान जनता को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है।

loksabha election banner

छह माह में 35 वाहन सीज

खनन विभाग के अफसरों का कहना है कि बीते छह माह में 35 वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की गई है। इनसे नौ लाख रुपये का शमन शुल्क भी वसूला गया है।

दो घाटों का पाच साल का आवंटन

रामगंगा के दो घाटों में बालू खनन को ठेका कृष्णा फर्म को पाच साल के लिए मिला है। जिसमें प्रतिवर्ष एक करोड़ रुपये का राजस्व सरकार को देना होता है। शासन ने भटावली के साथ ही कटघर रामगंगा पुल के पास कल्याणपुर एतमाली में खनन करने की इजाजत प्रदान की है, जिसमें भटावली में पाच हेक्टेयर और कल्याणपुर एतमाली में नौ हेक्टेयर भूमि पर खनन की इजाजत प्रदान की गई थी। कल्याणपुर ऐतमाली घाट के पास सबसे ज्यादा आवासीय क्षेत्र है। खनन से यहा पर आबादी को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है। तीन मीटर की जगह पाच मीटर तक खनन हो रहा है।

खनन नहीं भंडारण के दिए लाईसेंस

अफसरों का कहना है कि बरसात के मौसम में खनन पर पूर्व प्रतिबंध रहता है। ऐसे में खनन न होने से निर्माण सामग्री के दाम बढ़ जाते हैं। सरकार ने निर्माण सामग्री के दाम पर काबू पाने के लिए भंडारण के लाईसेंस प्रदान किए थे, ताकि बरसात के समय पर लोगों को आसानी से बालू-मोरम उपलब्ध हो सके।

बोले स्थानीय लोग--

अवैध खनन होने से नदी के किनारों को काट दिया गया है। जिसके कारण हमारे घरों में सीधे पानी प्रवेश कर गया है।

प्रदीप कुमार,सूर्यनगर

अफसरों ने अगर सतर्कता बरती होती तो आज यह हालात न होते। अवैध खनन होने से नदी का पानी बस्ती में आ रहा है।

बबली,सूर्यनगर

इस क्षेत्र में पहले पानी कभी नहीं आता था। लेकिन इस बार खनन होने से नदी का किनारा काटा गया है,जिसके चलते पानी सीधे हमारे घरों में पहुंच गया है।

कमलेश,सूर्यनगर

अफसरों ने यह कहा

बरसात के मौसम में कहीं पर खनन नहीं हो रहा है। खनन क्षेत्रों का लगातार निरीक्षण किया जाता है। नियम विरुद्ध खनन होने पर कार्रवाई भी की जाती है।

सनी कौशल,खनन निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.