Move to Jagran APP

Indian Railways : देहरादून से यात्रियों के लिए ट्रेनों में उपलब्‍ध होगी आरक्षित सीट, तीन ट्रेनों में बढ़ेंगे कोच

Confirmed Seats in Trains देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में हरिद्वार स्टेशन पर छह कोच लगाए जाएंगे। हरिद्वार से आगे जाने वाली ट्रेनें 24 कोच के हो जाएंगे। इसके बाद देहरादून से चलने वाली ट्रेनों के 18 कोच में देहरादून से यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों को बर्थ म‍िलेगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 06:56 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 06:56 AM (IST)
उपासना समेत तीन ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे कोच।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। Confirmed Seats in Trains : देहरादून से चलने वाले यात्रियों के लिए ट्रेनों में बर्थ आरक्षित होंगे। बीच रास्ते के यात्रियों को यह बर्थ आवंटित नहीं किया जाएगा। रेलवे प्रशासन ने उपासना समेत तीन ट्रेनों में कोच बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

इन दिनों रेल मंत्रालय उत्तराखंड में रेल सुविधाओं के विस्तार पर विशेष ध्यान दे रहा है। देहरादून स्टेशन का लगातार विस्तार कराया जा रहा है। दिसंबर 2020 तक देहरादून से 14 कोच की ट्रेनें चलती थी, रेल प्रशासन ने देहरादून स्टेशन के प्लेटफार्म का विस्तार कराया है। वर्तमान में अधिकांश ट्रेनें 18 कोच की कर दी गईं हैं। देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में बीच रास्ते के स्टेशनों पर सवार होने वाले यात्रियों को बर्थ आवंटित किया जाता है। इससे देहरादून के यात्रियों को काफी कम बर्थ मिल पाते हैं। रेल मंत्रालय ने देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में कोच की संख्या 18 से बढ़ाकर 24 करने का आदेश दिया है। जबक‍ि देहरादून का प्लेटफार्म अधिक लंबी नहीं होने से 24 कोच की ट्रेनें नहीं चलाई जा सकती है। मंडल रेल प्रशासन ने मंत्रालय के आदेश के पालन करने के लिए नया तरीका खोजा है। जिसके तहत देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में हरिद्वार स्टेशन पर छह कोच लगाए जाएंगे। हरिद्वार से आगे जाने वाली ट्रेनें 24 कोच के हो जाएंगे। इसके बाद देहरादून से चलने वाली ट्रेनों के 18 कोच में देहरादून से यात्रा शुरू करने वाले यात्रियों को बर्थ म‍िलेगी। यानी एक ट्रेन में देहरादून से 12 सौ यात्री सफर कर पाएंगे। हरिद्वार से लगने वाली कोचों में आगे के स्टेशनों के यात्रियों को बर्थ उपलब्ध कराया जाएगा। देहरादून में बर्थ के अनुसार यात्री नहीं मिलने पर आगे के स्टेशनों के वेटिंग टिकट वाले यात्रियो बर्थ आवंटित किया जा सकता है।

देहरादून से वर्तमान में 15 जो़ड़ी ट्रेनें देश के विभिन्न कोने के लिए चलती हैं। रेलवे प्रशासन ने प्रथम चरण में उपासना एक्सप्रेस, कुंभ एक्सप्रेस व जनता एक्सप्रेस में छह कोच बढ़ाने की तैयारी की है। दूसरे चरण में अन्य ट्रेनों में कोच बढ़ाया जा सकता है। मंडल रेल प्रशासन ने इसकी रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि मुख्यालय से आदेश के अनुसार वर्तमान में देहरादून से चलने वाली तीन ट्रेनों में हरिद्वार से छह अतिरिक्त कोच लगाने की योजना है।  इसका प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा गया है। इस व्यवस्था के बाद देहरादून के यात्रियों को आसानी से बर्थ उपलब्ध हो पाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.