Move to Jagran APP

Indian Railways : अब नए कर्मचारी भी ले सकेंगे पुरानी पेंशन स्‍कीम का लाभ, कर्मियों को 31 मई तक करना है आवेदन

Railway Employees Old Pension Scheme Facility application नए रेलवे कर्मचारी भी अब पुरानी पेंशन स्‍कीम का लाभ ले सकेंगे। आल इंडिया रेलवे मेंस फडरेशन की मांग पर रेलवे ने कर्मचारियों के ह‍ित में फैसला ल‍िया है। कर्मचार‍ियों को 30 मई तक आवेदन करना है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 05:05 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 05:05 PM (IST)
Indian Railways : अब नए कर्मचारी भी ले सकेंगे पुरानी पेंशन स्‍कीम का लाभ, कर्मियों को 31 मई तक करना है आवेदन
एक अप्रैल 2004 के पहले आवेदन करने वाले कर्मियों को मिलेगा लाभ।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। Railway Employees Old Pension Scheme Facility application : नए कर्मचारी भी अब पुरानी पेंशन स्‍कीम में शामिल हो सकेंगे। सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल होने के ल‍िए इच्छुक कर्मियों को 31 मई तक आवेदन करने के ल‍िए कहा है। इस योजना से रेल मंडल के दो हजार से अधिक कर्मियों को लाभ मिलेगा।

prime article banner

केंद्र और प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल 2004 के पहले भर्ती होने वाले कर्मियों के लिए नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) लागू की है और पुरानी पेंशन स्कीम को समाप्त कर दिया है। नई पेंशन स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन काफी कम मिलेगी। देश भर के ट्रेड यूनियन ने पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने लिए आंदोलन चला रखा है। आंदोलनकारियों का तर्क है कि काफी लोगों ने नौकरी के लिए एक अप्रैल 2004 से पहले आवेदन किया था, आवेदन करने के समय पुराने पेंशन स्कीम का लाभ देने की घोषणा की गई थी। न‍ियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने में दो साल का समय लगता है। उदाहरण के लिए एक अप्रैल 2003 में आवेदन करने वालों को नियुक्ति एक अप्रैल 2005 के बाद म‍िलती है। ऐसे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलना चाहिए। सरकार ने ट्रेड यूनियन के तर्क के बाद 1 अप्रैल 2004 के पहले आवेदन करने वालों को पुराने पेंशन स्कीम को शामिल करने का आदेश जारी कर द‍िया है। सरकार के सचिव एस चक्रवती ने 31 मार्च को पत्र जारी किया है। इसमें कहा है कि एक अप्रैल 2004 से पहले नौकरी के लिए आवेदन करने वाले और ज‍िनकी नियुक्ति एक अप्रैल 2004 के बाद हुई है, वैसे कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए कर्मचारी को अपने विभाग के कार्मिक शाखा को आवेदन देना होगा। इसमें नई पेंशन स्कीम को छोड़ने और पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल होने का शपथ देना होगा। आवेदन देने के लिए अंतिम तारीख 30 मई 2021 न‍िर्धारित है। इस आदेश के बाद मुरादाबाद रेल मंडल के दो हजार से अधिक रेल कर्मियों को लाभ मिलेगा। इस पत्र की सूचना मिलते ही मंडल के कुछ नए कर्मियों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है। आल इंडिया रेलवे मेंस फडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि पुरानी पेंशन स्कीम को लागू कराने की लड़ाई में नए कर्मियों को पहला लाभ मिला है। जब तक सभी नए कर्मियों को पुराने स्कीम का लाभ नहीं मिल जाता है, तब तक आंदोलन जारी रखा जाएगा। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि सरकार के आदेश की जानकारी नए कर्मियों को दे द‍िया है और नियम के अनुसार लाभांवित होने वाले कर्मियों ने आवेदन भी करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें :-

युवती से दुष्‍कर्म के बाद बोला आरोप‍ित-क‍िसी को बताया तो जान से मार दूंगा, मैं क‍िसी से डरता नहीं

Betting gang of Moradabad : कभी साइक‍िल से करते थे रसोई गैस की सप्‍लाई, अब करोड़ों रुपये की संपत्ति के हैं मालिक

Moradabad Panchayat Election 2021 : प्रत्‍याश‍ियों के ल‍िए वोट मांग रहे मंत्री, सांसद और विधायक, दांव पर लगी प्रतिष्ठा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.