Indian Railways : अब योगनगरी स्टेशन का रखवाला होगा आइआरएसडीसी, एयरपोर्ट की तरह म‍िलेंगी सुविधाएं

योगनगरी रेलवे स्टेशन की रखवाली इंडियन रेलवे स्टेशन डवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) करेगा इस स्टेशन पर सुविधा हवाई अड्डे जैसी होगी प्रत्येक सुविधा के लिए यात्रियों को खर्च करना होगा। दो से तीन माह में आइआरएसडीसी योगनगरी को अधिग्रहण कर लेगा।

Narendra KumarPublish: Thu, 08 Jul 2021 04:32 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 04:32 PM (IST)
Indian Railways : अब योगनगरी स्टेशन का रखवाला होगा आइआरएसडीसी, एयरपोर्ट की तरह म‍िलेंगी सुविधाएं

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। योगनगरी रेलवे स्टेशन की रखवाली इंडियन रेलवे स्टेशन डवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) करेगा इस स्टेशन पर सुविधा हवाई अड्डे जैसी होगी, प्रत्येक सुविधा के लिए यात्रियों को खर्च करना होगा। मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन ने योगनगरी स्टेशनों को आइआरएसडीसी को सौंपने के ल‍िए पत्र भेजा है। माना जा रहा है कि दो से तीन माह में आइआरएसडीसी योगनगरी को अधिग्रहण कर लेगा।

चारधाम यात्रा के लिए दो स्थान से रेल मार्ग जाना है। प्रथम चरण में बद्रीनाथ केदारनाथ रेल मार्ग का निर्माण शुरू हो गया है। इस मार्ग का पहला स्टेशन न्यू ऋषिकेश में बनाया गया है। जिसे योगनगरी स्टेशन कहा जाता है। इस स्टेशन को काफी बड़े क्षेत्र में बनाया गया है। इस स्टेशन के पिछले साल से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। यह स्टेशन पहाड़ों के बीच बना हुआ है, जिसके कारण यहां पर्यटक आकर्षित हो रहे हैं। वर्तमान में इस स्टेशन का संचालन व रखरखाब मुरादाबाद मंडल रेल प्रशासन द्वारा किया जाता है। योगनगरी स्टेशन के सफाई आदि पर प्रत्येक साल 20 से 25 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इतनी ही राशि रखरखाव पर खर्च किया जाना है। इसके अलवा अन्य खर्च होता है। वर्तमान में यह यहां यात्री सुविधा काफी कम हैं।

मंडल रेल प्रशासन योगनगरी स्टेशन का खर्च उठाने से बचने के लिए इंडियन रेलवे स्टेशन डवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) कोे ज‍िम्‍मेदारी सौंपने के लिए पत्र रेलवे बोर्ड को भेजा है। माना जा रहा है कि दो से तीन माह में आइआरएसडीसी योगनगरी को अधिग्रहण कर लेगा। उसके बाद इस स्टेशन से मंडल रेल प्रशासन ट्रेन संचालन करेगा और टिकट की बिक्री के लिए बुकिंग काउंटर चलाएगा। रखरखाव का काम आइआरएसडीसी द्वारा किया जाएगा। यहां यात्रियों की सुविधा के लिए विकास किया जाएगा। बुजुर्ग व बीमार यात्रियों के लिए प्लेटफार्म पर बैट्री चलित कार, आधुनिक शौचालय, आधुनिक सुविधा वाले वेटिंग हाॅल, खान-पान की सुविधा के लिए फूड प्लाजा, ठहरने के लिए विश्रामगृह व होटल व आदि बनाएगा। यात्रियों को प्रत्येक सुविधा के लिए शुल्क देना पड़ेगा। प्लेटफार्म पर आने के लिए प्लेटफार्म टिकट लेना पड़ेगा। शुल्क का निर्धारण आइआरसीडीसी करेगी। आइआरएसडीसी ने भोपाल के पास हवीबवाला समेत कई स्टेशनों को अधिग्रहण कर रखा है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि पिछले सप्ताह योगनगरी स्टेशन को आइआरएसडीसी सौपेने के संबंध में रेलवे बोर्ड पत्र भेज दिया है। बोर्ड की स्वीकृति मिलते ही आइआरएसडीसी योगनगरी को अधिग्रहण कर लेगा।

Edited By Narendra Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept