Move to Jagran APP

Indian Railways : बाढ़ के कारण छह घंटे तक बंद रहा लखनऊ-दिल्ली अप रेल मार्ग, पांच ट्रेनें बदले मार्ग से चलीं

effect of flood on train operation कोसी नदीं का जलस्तर बढ़ गया था। मुरादाबाद-रामपुर के बीच रेलवे पुल के नजदीक दोपहर 12 बजे अप रेल मार्ग पर पानी पहुंच गया था। रेल प्रशासन ने लखनऊ से दिल्ली जाने वाली अप लाइन पर रेल यातायात बंद कर दिया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 09:47 AM (IST)
Indian Railways : बाढ़ के कारण छह घंटे तक बंद रहा लखनऊ-दिल्ली अप रेल मार्ग, पांच ट्रेनें बदले मार्ग से चलीं
रेलवे की टीम ने मिट्टी बहने वाले स्थानों को मरम्मत कर दी है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। effect of flood on train operation : लखनऊ दिल्ली रेल मार्ग के अप लाइन पर बाढ़ का पानी आ जाने से छह घंटे तक यह लाइन बंद रही। शाम छह बजे के बाद अप लाइन से यातायात शुरू हो सका। इसके कारण पांच ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया गया। रेलवे की टीम ने मिट्टी बहने वाले स्थानों को मरम्मत कर दी है।

loksabha election banner

पहाड़ पर बारिश होेने से कोसी नदी का जलस्तर बढ़ गया था। मुरादाबाद-रामपुर के बीच रेलवे पुल के नजदीक दोपहर 12 बजे अप रेल मार्ग पर पानी पहुंच गया था। रेल प्रशासन ने लखनऊ से दिल्ली जाने वाली अप लाइन पर रेल यातायात बंद कर दिया। जबकि दिल्ली से लखनऊ रेल मार्ग पूरी तरह सुरक्षित होने के कारण रेल प्रशासन ने धीमी गति से ट्रेनों का संचालन जारी रखा। तेज बहाव के कारण कोसी पुल के पास अप रेल मार्ग की मिट्टी बह गई। रेल लाइन की मरम्मत के लिए मंडल से विभिन्न स्थानों से रेत से भरे कट्टे और मालगाड़ी से मिट्टी मंंगाई गई।  सूचना मिलते ही प्रवर मंडल अधीक्षण अभियंता (सी) नीरज कुमार इंजीनियरिंग की टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। इंजीनियरिंग विभाग की टीम ने मिट्टी बहे हुए स्थान पर रेत का कट्टे, स्लीपर व मिट्टी डालकर लाइन की मरम्मत शाम छह बजे तक की। मंडल रेल प्रशासन द्वारा इसकी सूचना उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल को दी गई। इसके बाद मुख्यालय की इंजीनियरिंग विभाग की टीम मौके से लगातार निर्देश देती रही। 

उत्तर रेलवे के परिचालन विभाग ने पांच ट्रेनों को मुरादाबाद के बजाय कानपुर मार्ग से चलाने का आदेश दिया।  इसमें आनंद विहार से मुजफ्फरपुर जाने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस, आनंद विहार-दानापुर जाने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस, हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस, सहरसा-आनंद विहार एक्सप्रेस, दरभंगा-नई दिल्ली एक्सप्रेस को गाजियाबाद-कानपुर-लखनऊ मार्ग से चलाया गया। मुख्यालय ने वाराणसी-देहरादून जनता एक्सप्रेस को रामपुर में और हावड़ा से योगनगरी जाने वाली दून एक्सप्रेस को बरेली में निरस्त करने का आदेश दिया था। लाइन से पानी उतरने के बाद दोनों ट्रेनों को गंतव्य स्थान तक चलाने के आदेश द‍िए गए। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह बताया कि शाम साढ़े छह बजे अप लाइन से धीमी गति से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। पांच ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया गया है। इसके कारण किसी ट्रेन को निरस्त नहीं किया गया है।

आ सकती है मुख्यालय की टीम :  स्थानीय रेलवे अधिकारियों द्वारा रेल मार्ग की मरम्मत कर दिए जाने के कारण बुधवार को मुख्यालय के अधिकारी नहीं आए। गुरुवार को मुख्यालय से इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी टीम के साथ निरीक्षण करने के ल‍िए आ सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.