Move to Jagran APP

गर्मी में बसों से हिल स्टेशन जाना होगा सस्ता, एक अप्रैैल से लागू होगा नया पर्यटन परमिट नियम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जीएसआर 166 (ई) दस मार्च 2021 जारी की है। इसे अखिल भारतीय पर्यटक वाहन प्राधिकरण और परमिट रुल 2021 नाम दिया गया है। इसके बाद पर्यटन परिमट लेने को वालों को एक साल के बजाय तीन माह का ही शुल्क देना होगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 01:12 PM (IST)
एक अप्रैल से लागू होगा नया पर्यटन परमिट नियम।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। गर्मी की छुट्टी में हिल स्टेशन जाना सस्ता हो सकता है। परिवहन मंत्रालय पर्यटन बसों के लिए पहली अप्रैल से नया नियम लागू करने जा रहा है। इससे पर्यटन बस मालिकों को प्रत्येक राज्यों में अलग-अलग पैसेंजर टैक्‍स नहीं देना पड़ेगा। केवल केंद्रीय पैसेंजर टैक्‍स ही देना पड़ेगा।

loksabha election banner

पर्यटन उद्योग को फिर से बढ़ावा देने के लिए देखो अपना देश अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद पर्यटन उद्योग से जुड़े विभाग लगातार नियमों में बदलाव कर रहे हैं। पर्यटन के लिए देश विदेश के नागरिकों को आकर्षित करने का प्रयास क‍िया जा रहा है। उद्योग के लिए बसों की प्रमुख भूमिका होती है। इसके लिए बस मालिकों को अखिल भारतीय पर्यटक परमिट व अनुमति पत्र परिवहन विभाग से लेना होता है। वर्तमान में बस मालिकों को परमिट लेने के लिए एक साल का शुल्क देना पड़ता है और जिस-जिस राज्य से बसें गुजरती हैं, उन सभी राज्यों को अलग-अलग पैसेंजर टैक्‍स देना पड़ता है। उदाहरण के लिए हरियाणा से उत्तराखंड के नैनीताल जाने वाली पर्यटक बस को दिल्ली, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड सरकार को पैसेंजर टैक्‍स देना पड़ता है। प्रत्येक राज्य का पैसेंजर टैक्‍स भी अलग-अलग होता है। अधिक टैक्स देने के कारण बसों का किराया अधिक होता है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जीएसआर 166 (ई), दस मार्च 2021 जारी की है। इसे अखिल भारतीय पर्यटक वाहन प्राधिकरण और परमिट रुल 2021 नाम दिया गया है। इसके बाद पर्यटन परिमट लेने को वालों को एक साल के बजाय तीन माह का ही शुल्क देना होगा यानी जितने दिन बस चलेगी उतना ही शुल्क देना पड़ेगा। इसके अलावा प्रत्येक राज्यों को पैसेंजर टैक्‍स देने के बजाय केंद्र सरकार को पैसेंजर टैक्स देना होगा। अलग अलग गाड़ी व सीट के आधार पर पैसेंजर टैक्स लिया जाएगा। संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) आरआर सोनी ने बताया कि पहली अप्रैल से नया नियम लागू हो जाएगा। बस मालिकों को टैक्स कम देना पड़ेगा तो किराया भी कम हो जाएगा। नए नियम में परमिट लेना आसान हो जाएगा। नए नियम के बाद पर्यटन उद्योग को बढ़ावा भी मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.