Move to Jagran APP

मुरादाबाद में दो बैंकों में बंधक संपत्ति का सौदा, एक करोड़ 17 लाख की धोखाधड़ी, बैंक प्रबंधक समेत कई पर मुकदमा

बंधक संपत्ति पर तीसरे बैंक से लोन कराने और फर्जी रजिस्ट्री के मामले में कटघर थाना पुलिस ने सात नामजद व एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की। इस मामले में पीड़ित बीते दो साल से मुकदमा दर्ज कराने के लिए शिकायतें कर रहा था।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 02:55 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 02:55 PM (IST)
मुरादाबाद में दो बैंकों में बंधक संपत्ति का सौदा, एक करोड़ 17 लाख की धोखाधड़ी, बैंक प्रबंधक समेत कई पर मुकदमा
तीन बैंक प्रबंधक, रजिस्ट्री कार्यालय कर्मचारी के साथ आठ के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। दो बैंक की बंधक संपत्ति पर तीसरे बैंक से लोन कराने और फर्जी रजिस्ट्री के मामले में कटघर थाना पुलिस ने सात नामजद व एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की। इस मामले में पीड़ित बीते दो साल से मुकदमा दर्ज कराने के लिए शिकायतें कर रहा था। लेकिन शिकायत के बाद भी बैंक अधिकारियों ने पीड़ित की सुनवाई नहीं की। शिकायतों की लंबी प्रक्रिया और कार्रवाई न होने के बाद पीड़ित ने कटघर थाने में तहरीर देकर एक करोड़ 17 लाख रुपये का फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया।

prime article banner

कटघर थाना प्रभारी ने बताया कि जांच करके आगे की कार्रवाई की जाएगी। कटघर थाना क्षेत्र के नूरानी इमामबाड़ा गली नंबर एक निवासी आसिफ मिनहाज इनवर्टर कारोबारी हैं। उन्होंने बताया कि पड़ोस में रहने वाले मुहम्मद शाकिर और उनकी पत्नी रोशन आरा ने साल 2019 में उन्हें पैसे की जरूरत बताकर मुगलपुरा थाना क्षेत्र के मुस्लिम डिग्री कॉलेज के पास स्थित अपना आवास बेचने की जानकारी दी थी। जब दंपती ने काफी जिद की तो उन्होंने 29 लाख रुपये में आवास खरीदने का सौदा कर लिया। जिसके बाद चार लाख रुपये ऑनलाइन आरोपित शाकिर के खाते में डाल दिए गए। इसके बाद आरोपित ने एक निजी बैंक के कर्मचारी से मिलकर 24 लाख 94 हजार रुपये का लोन कराने की कार्रवाई की। हालांकि लोन लेने की कागजी प्रक्रिया के दौरान उन्हें एक भी बार बैंक नहीं ले जाया गया, बल्कि घर पर ही सभी दस्तावेजों में साइन कराकर ले गए। इस दौरान कई माह तक जब आरोपित दंपती ने रजिस्ट्री नहीं की तो उन्होंने दबाव बनाना शुरू किया, लेकिन आरोपित फोन बंद करने के साथ खुद भी कहीं चले गए। इसी दौरान उनके मोबाइल पर निजी बैंक से फोन आया, जिसमें बैंक कर्मी ने लोन की किस्त जमा नहीं करने की बात कही, इस पर वह चौंक गए। उन्होंने बैंक कर्मी से कहा कि उन्होंने लोन के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें लोन अभी तक नहीं मिला। इस फोन के आने के बाद जब उन्होंने बैंक में जाकर पड़ताल की तो पता चला कि उनके नाम पर किसी और को बैंक ड्राफ्ट दे दिया गया है। वहीं जिस संपत्ति को खरीदने का सौदा किया गया था, उस संपत्ति पर एक सरकारी बैंक का 70 लाख रुपये का पहले से ही लोन है। पीड़ित ने बताया कि ठग दंपती ने दो बैंकों में बंधक संपत्ति को तीसरी बार 18 लाख रुपये में फिर बेच दिया। इस तरह करीब एक करोड़ 17 लाख रुपये एक जमीन पर लोन लेने के साथ ही रजिस्ट्री की गई। इस संबंध में लखनऊ,दिल्ली और मुंबइ में बैंक मुख्यालय और जांच एजेंसियों को 17 शिकायतें भेजी गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। शुक्रवार कटघर थाना पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर आरोपित शाकिर,रोशन आरा के साथ ही तीन बैंकों के प्रबंधक, उपनिबंधक कार्यालय के कर्मचारियों के साथ ही एक निजी बैंक के लीगल एडवाइजर के साथ ही बैनामा कराने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की गई है। कटघर थाना प्रभारी गजेन्द्र सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

District Panchayat President Election : सम्‍भल में ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष चुनाव के दौरान व‍िवाद, सदस्यों के साथ हेल्पर लगाने पर भड़के सपाई

District Panchayat President Election : रामपुर में मतदान के दौरान व‍िवाद, तमंचे के साथ पकड़ा गया युवक

मुरादाबाद में घर के बाहर खेल रही चार साल की मासूम के साथ दुष्कर्म, पुलिस ने आरोप‍ित को पकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.