Move to Jagran APP

Illegal mining : रामपुर में बड़े पैमाने पर खनन, छापेमारी में पकड़े गए पांच वाहन

Illegal mining रामपुर के मसवासी में अवैध खनन पर लगाम नहीं लग पा रही है। प्रशासन की ओर से रोजाना कार्रवाई की जाती है लेकिन इसे बावजूद लोगों के हौसले बुलंद हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 05:45 PM (IST)
Illegal mining : रामपुर में बड़े पैमाने पर खनन, छापेमारी में पकड़े गए पांच वाहन
Illegal mining : रामपुर में बड़े पैमाने पर खनन, छापेमारी में पकड़े गए पांच वाहन

रामपुर। मसवासी में स्वार एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता और एएसपी व स्वार सीओ सत्यजीत गुप्ता ने संयुक्त रुप से पट्टीकलां कोसी नदी घाट पर छापेमारी कर खनन सामग्री से लदे पांच ओवरलोड वाहनों को कब्जे में लिया। पकड़े गए सभी वाहनों को सीज कर पुलिस की सुपुर्दगी में देकर मानपुर तिराहे के पास खड़े करा दिए हैं। कार्रवाई से खनन धंधेबाजों में खलबली मची है।

loksabha election banner

एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता और एएसपी सत्यजीत गुप्ता ने तहसीलदार रणविजय सिंंह, नायब तहसीलदार राजेश शर्मा, हल्का लेखपाल निरंकार यादव, जहीन आलम, रियाज अहमद एवं राजस्व टीम के साथ पट्टीकलां में औचक छापेमारी की। कोसी घाट के पास से एसडीएम ने चार ट्रकों को पकड़ लिया। चालकों से रायल्टी मांगी गई, लेकिन उनके पास रायल्टी एवं खनन से संबंधित कोई भी कागजात नहीं मिला। एसडीएम ने चारों वाहनों को कब्जे में ले लिया।  लौटते हुए मंसूरपुर मार्ग पर खनन से लदी ट्रैक्टर ट्राली को भी बिना रायल्टी के पकड़कर सीज कर दिया। सीज किए पांच वाहन पुलिस की सुपुर्दगी में दे दिए। प्रशासनिक अधिकारियों की तमाम कोशिशों के बाद भी खनन के धंधे पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। रोजाना खनन से लदे ओवरलोड वाहन मुख्यमार्ग पर सरपट दौड़ रहे हैं। एसडीएम ने कहा है कि छापेमारी आगे भी जारी रहेगी। 

माफिया के हौसले बुलंद हैं 

प्रशासनिक कार्रवाई के बावजूद अवैध खनन करने वालों के हौसले बुलंद हैं। प्रशासन की ओर से अभियान चलाकर अवैध खनन पर कार्रवाई की जाती है तो वे कुछ दिन तक रुके रहते हैं। इसके बाद दोबारा से अवैध खनन शुरू कर देते हैं। अवैध खनन में कई बड़े लोग भी लगे हुए हैं, वजह है मोटा मुनाफा। यही वजह है कि हर कार्रवाई के बाद कुछ दिन रुककर अवैध खनन दोबारा से होने लगता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.