Move to Jagran APP

दिल्ली जा रहे हैं तो इस बात का जरूर रखें ध्यान, वरना मोबाइल फोन नहीं करेगा काम, इंटरनेट भी नहीं चलेगा

Mobile Network in Delhi NCR यदि आप दिल्ली या एनसीआर क्षेत्र में जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि स्मार्ट या एंड्रायड फोन ही लेकर जाएं की-पैड या टूजी थ्रीजी नेटवर्क वाले फोन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जाते ही काम करना बंद कर देंगे। देखें क्या है इसकी वजहः-

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 10:40 AM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 11:34 PM (IST)
दिल्ली जा रहे हैं तो इस बात का जरूर रखें ध्यान, वरना मोबाइल फोन नहीं करेगा काम, इंटरनेट भी नहीं चलेगा
पहली बार दिल्ली जाने वाले लोगों को करना पड़ता है परेशानी का सामना

मुरादाबाद, जेएनएन। Mobile Network in Delhi NCR : देश में थ्री जी, फोर जी सेवा शुरू हो जाने के बाद अधिकांश उपभोक्ता एंड्रायड फोन रखते हैं। मोबाइल की बैट्री को बार-बार चार्ज करने से बचने के लिए काफी संख्या में लोगों ने दो-दो मोबाइल फोन का कनेक्शन ले रखा है। काल करने के लिए टू जी सिस्टम वाला (बटन वाला) मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं। जबकि इंटरनेट के प्रयोग के लिए एंड्रायड फोन रखते हैं। गांव व छोटे कस्बे में रहने वाले साधारण व्यक्ति टू जी या थ्री जी से चलने वाला फोन रखते हैं, जो टू जी नेटवर्क से चलता है। लेकिन यदि आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली या उसके आस-पास के क्षेत्र में जा रहे हैं तो स्मार्ट या एंड्रायड फोन लेकर जाएं, अन्यथा काल नहीं कर पाएंगे और इंटरनेट भी नहीं चला पाएंगे। टू जी या बटन वाले मोबाइल फोन पर सिग्नल नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे क्षेत्र की मोबाइल कंपनियों ने टू जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद कर दिया है। जबकि देश के अन्य सभी स्थानों पर टू जी के साथ थ्री जी व फोर जी नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध है। राष्ट्रीय राजधानी में क्षेत्र में पहुंचते ही टू जी नेटवर्क वाला मोबाइल हैंडसेट से सिग्नल पूरी तरह से गायब हो जाएगा। उसके बाद काल नहीं कर पाएंगे और इंटरनेट भी नहीं चला पाएंगे। जानकारी के अभाव में बाहर के उपभोक्ता राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जाते ही परेशान हो जाते हैं।

मोबाइल का युग आ जाने के कारण पीसीओ की व्यवस्था लगभग खत्म हो चुकी है। ऐसे में वह अपने परिवार वालों या अन्य किसी से काल कर संपर्क नहीं कर पाता है। राष्ट्रीय राजधानी की सीमा से बाहर आते ही परेशान उपभोक्ता का मोबाइल अपने आप ही काम करना शुरू कर देता है। मोबाइल कंपनियां राष्ट्रीय राजधानी के बाहर के क्षेत्रों में अभी काल करने की सुविधा के साथ धीमी गति की इंटरनेट की सुविधा टू जी नेटवर्क पर उपलब्ध करता है। उप महाप्रबंधक राकेश बिष्ट ने बताया कि राजधानी क्षेत्र में टू जी नेटवर्क को बंद कर दिया गया है। इसलिए टू जी नेटवर्क वाला हैंडसेट पहुंचते ही काम करना बंद कर देता है। टू जी मोबाइल सेट से सिम निकाल कर एंड्राइड मोबाइल हैंडसेट में सिम कार्ड डालते ही सिग्नल मिलना शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.