Move to Jagran APP

मुरादाबाद में स्वास्थ्य विभाग समय से नहीं लगा पाएगा आक्सीजन प्लांट, जानें क्या है वजह

Moradabad Coronavirus News कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत के कारण काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। केंद्र व राज्य सरकार ने अपने अपने मद से सरकारी अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए बजट के साथ स्वीकृति भी प्रदान की थी।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 06:38 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 06:38 AM (IST)
कोरोना एलटू अस्पताल में पहुंचा आक्सीजन प्लांट, अभी तक प्लेटफार्म बनाने के लिए तय नहीं हुआ स्थान।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Coronavirus News : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत के कारण काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। केंद्र व राज्य सरकार ने अपने अपने मद से सरकारी अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए बजट के साथ स्वीकृति भी प्रदान की थी। केंद्र सरकार ने जिला अस्पताल में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट लगाने की स्वीकृति दी है। यहां प्लांट लगाने के लिए काम शुरू हो गया है।

loksabha election banner

वहीं एलटू अस्पताल और महिला अस्पताल के लिए पांच सौ लीटर प्रति मिनट क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट लगाने की स्वीकृति मिली है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से कोरोना अस्पताल के लिए बनाए गए एल टू अस्पताल में समय से आक्सीजन प्लांट नहीं लग पाएगा। एजेंसी ने प्लांट के उपकरण तो पहुंचा दिए हैंं, लेकिन अभी तक प्लांट कहां लगाया जाना है, इसके लिए स्थान तय नहीं हो पाया है। स्वास्थ्य विभाग को आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए छह मीटर लंबे और छह मीटर चौड़े प्लेटफार्म की जरूरत होती है। आपूर्ति करने वाली कंपनी प्लेटफार्म पर आक्सीजन प्लांट स्थापित करने और चालू करने का काम करती है। कंपनी ने दो दिन पहले आक्सीजन प्लांट एलटू अस्पताल पहुंचा दिया।

स्वास्थ्य विभाग अभी तक प्लांट लगाए जाने का स्थान तय नहीं कर पाया है। इसके कारण प्लेटफार्म भी नहीं बना है। इसके चलते प्लांट आने के बावजूद आक्सीजन प्लांट स्थापित कर चालू करने में करीब दो माह का समय लग जाएगा। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो जाती है तो रोगियों को आक्सीजन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि एलटू अस्पताल के लिए आक्सीजन प्लांट पहुंच गया है। शीघ्र ही प्लांट लगाने के लिए जगह चिह्नित करने व प्लेटफार्म तैयार करने का काम शुरू कर किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.