Move to Jagran APP

Health care : अस्‍पतालों में बढ़ रहे बुखार के मरीज, बदलते मौसम में इस तरह रखें स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान

Health care in changing seasons बदलते मौसम में बिल्कुल लापरवाही न बरतें क्योंकि जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य की ओर थोड़ा सा ध्यान दें। नहीं तो वायरल मलेरिया डेंगू जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 12:43 PM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 12:43 PM (IST)
Health care : अस्‍पतालों में बढ़ रहे बुखार के मरीज, बदलते मौसम में इस तरह रखें स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान
बदलते मौसम में अपने स्वास्थ का ध्यान रखेंं।

मुरादाबाद, संवाद सहयोगी। Health care in changing seasons : कभी बारिश तो कभी धूप। ऐसे मौसम में बिल्कुल लापरवाही न बरतें, क्योंकि जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। स्वास्थ्य की ओर थोड़ा सा ध्यान दें। अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो वायरल, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

prime article banner

कभी तेज धूप तो कभी अचानक बारिश हो जाती है। चिकित्सक कहते हैं कि वातावरण में सुबह व रात को नमी होने के कारण चर्म रोग व एलर्जी के होने की संभावना बढ़ जाती हैं। इन सब बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि अपनी सेहत की ओर बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। अगर आप ने जरा सी भी लापरवाही बरती तो आप भी इन भयंकर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। निजी चिकित्सक मनाेज आहूजा कहते हैं कि आजकल का मौसम बदल रहा है और लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। अगर बुखार आता है तो इसमें लापरवाही न करें और डाक्टर से तुरंत सलाह लेकर दवा का सेवन करें।

इस तरह बरतें सावधानी : सम्‍भल के फिजिशियन डाॅ. सुनील कुमार का कहना है क‍ि मौसम बदल रहा है इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखें। फल-हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें, तली भुनी चीजों का इस्तेमाल कम करें। पानी को एक जगह जमा न होने दें और एक जगह भर कर न रखेंं, वर्षा में कूडा करकट जमा न होने दें तुरंत ही साफ कराएं। ठेलों पर चाट व खुले में रखी खाद्य साम्रगी खाने से बचें।

मरीजों की स्थिति : सम्‍भल के चन्दौसी सीएचसी में हर दिन 300 से 350 मरीज ओपीडी में आ रहे हैं। अधिकांश को वायरल की दिक्कत सामने आ रही हैं। इसके अलावा चन्दौसी शहर के प्रमुख 20 चिकित्सकों के यहां से 500 से 700 मरीज हर दिन पहुंच रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.