Move to Jagran APP

Health care : मौसम में बदलाव से हाई हो रहा ब्लड प्रेशर, च‍िक‍ित्‍सकों की इस सलाह पर करें अमल

इस समय हाई-लो ब्लड प्रेशर होने की वजह से कुछ मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। इसके अलावा कोल्ड डायरिया के मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है। ऐसे में जरूरी है क‍ि च‍िक‍ित्‍सकों की सलाह पर पूरा अमल क‍िया जाए।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 12:40 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 12:40 PM (IST)
Health care : मौसम में बदलाव से हाई हो रहा ब्लड प्रेशर, च‍िक‍ित्‍सकों की इस सलाह पर करें अमल
जिला अस्पाताल में ही 80 ज्यादा ब्लड प्रेशर के मरीज।

मुरादाबाद, जेएनएन। दिन में गर्म रात में ठंडक होने से पहले से बीमार लोगों के लिए परेशानी बढ़ गई। कोल्ड के साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीजों को दुश्वारी हो रही है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन 80 से ज्यादा मरीज ब्लड प्रेशर के ही पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

हाई-लो ब्लड प्रेशर होने की वजह से कुछ मरीजों को भर्ती भी किया जा रहा है। इसके अलावा कोल्ड डायरिया के मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है। ओपीडी में कोल्ड डायरिया के 140 मरीज पहुंचे थे। चिकित्सकों ने सलाह दी कि रात में पंखा या एसी चलाकर नहीं सोएं। बदलते मौसम में कोल्ड डायरिया या फिर ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिक्कत हो सकती है। किसी तरह का बदलाव होता है तो फौरन चिकित्सक से संपर्क करें। रविवार के जन आरोग्य मेले में भी ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या अधिक होती है।

इस तरह बरतें सावधानी 

ब्लड प्रेशर के मरीज चिकित्सक को दिखाएं, बदलते मौसम में दवा बदलती है, तेज नमक वाले पदार्थ से बचें, पसीना ज्यादा आए तो फौरन चिकित्सक से बात करें, पानी का सेवन गर्मियों में लगातार करें, बदलते मौसम को देखते हुए शुरू में ही डॉक्टर से परामर्श करें। खानपान में एहतियात बरतें।

तला-भुना और तेज नमक का सेवन न करें। ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा महसूस हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं। डॉ. एनके मिश्रा, फिजिशियन जिला अस्पताल

यह भी पढ़ें:-

कमरे में पहुंचते ही चली गई लाइट, छात्रा ने दवा की जगह पी ल‍िया कीटनाशक, ज‍िला अस्‍पताल में भर्ती

कोतवाली पहुंचे थे अभद्र ट‍िप्‍पणी की श‍िकायत करने, दारोगा ने कहा-तुम तो वही हो न ज‍िसने छात्रा से छेड़खानी की थी

Moradabad Today Horoscope : क‍िसी को न बताएं मन की बात, ससुराल से म‍िल सकता है धन, जान‍िए क्‍या कहते हैं आपके स‍ितारे

Indian Railways : चन्दौसी से राजघाट तक इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाने की तैयारी, तेजी से चल रहा काम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.