Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021 : कुंभ मेले में बुजुर्ग श्रद्धालुओं के मददगार बने स्काउट एंड गाइड, कर रहे हर संभव मदद

Haridwar Kumbh Mela हरिद्वार कुंभ मेला स्टेशन पर उत्तर रेलवे क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से आए स्काउट एंड गाइड श्रद्धालुओं की पूरी मदद कर रहे हैं। इससे मेले में आने वाले यात्र‍ियों को भी काफी सहूल‍ियत म‍िल रही है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 01:36 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 01:36 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : कुंभ मेले में बुजुर्ग श्रद्धालुओं के मददगार बने स्काउट एंड गाइड, कर रहे हर संभव मदद
बुजुर्ग श्रद्धालु के लिए मददगार बने स्काउट व गाइड।

मुरादाबाद, जेएनएन। हरिद्वार कुंभ मेला स्टेशन पर उत्तर रेलवे क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से आए स्काउट एंड गाइड को श्रद्धालुओं के मार्गदर्शन के लिए लगाया गया है। स्काउट एंड गाइड बुजुर्ग श्रद्धालुओं की हर संभव मदद कर रहे हैं। स्‍टेशन पर ले जाने के अलावा वे यात्र‍ियों को ट्रेन में बैठने में सहायता कर रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के कारण 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के कुंभ स्नान के ल‍िए आने पर रोक है। धार्मिक मान्यताओं को कारण बुजुर्ग महिला और पुरुष कुंभ स्नान करने हरिद्वार पहुंच रहे हैं। 14 अप्रैल तक शाही स्नान है। उत्तराखंड सरकार भी बुजुर्ग को रोक नहीं पा रहा है। स्काउट एंड गाइड के बच्चे ट्रेन से उतरने वाले बुजुर्गों का सामान उठाकर स्टेशन के बाहर पहुंचाने, चलने फ‍िरने में अक्षम यात्र‍ियों को व्हीलचेयर पर बैठकर बाहर तक ले जाने का काम कर रहे हैं। ट्रेन में सवार होने वाले बुजुर्गों को कोच के अंदर लेकर जाकर बैठने समेत अन्‍य कार्यों में जुटे हुए हैं। सीढ़ी पर चढ़ने में परेशानी होने पर बुजुर्ग, बच्चों की भी मदद करते हैं। स्काउट एंड गाइड की टीम ट्रेनों में सवार यात्रियों को कोच कहां पर आएगा, होगी, इसकी भी जानकारी देते हैं। जिस यात्री के पास मास्क नहीं होता है, उसे मास्‍क भी उपलब्‍ध कराते हैं। उसके मास्क उपलब्ध करता है और मास्क कैसे पहने इसकी भी जानकारी दे रहा हैं। यात्रियों को कोरोना से बचाने के लिए हाथ धोने, सैनिटाइजर करने की सलाह देेेेते हैं। स्टेशन पर यह सुविधा कहां उपलब्ध है। इसकी भी जानकारी उपलब्ध करता है। टैंट में बैठे यात्री जो ट्रेनों के आने का इंतजार करता है, उसके ट्रेन कब और किस प्लेटफार्म पर आएगी, भोजन कहां मिलेगा, इसकी भी जानकारी उपलब्ध करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.