Move to Jagran APP

Hajj Tour 2021 : इस बार सऊदी अरब में नहीं ले पाएंगे मुरादाबादी बिरयानी का जायका

Moradabadi Biryanis tastes in Saudi Arabia सऊदी अरब में शहर के करीब 700 से ज्यादा युवक कर रहे काम। हज पर जाने वाले आजमीन के हाथ भेजते थे बिरयानी का सामान। इस बार पाबंदी लगने की वजह से नहीं ले पाएंगे स्‍वाद।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 03:55 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 03:55 PM (IST)
Hajj Tour 2021 : इस बार सऊदी अरब में नहीं ले पाएंगे मुरादाबादी बिरयानी का जायका
शहर के युवकों को बिरयानी का जायका नहीं मिल पाएगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabadi Biryani's tastes in Saudi Arabia। सऊदी अरब में हज के दौरान आजमीन को मुरादाबादी बिरयानी का जायका मिल जाता था। इस बार के हज में उन्हें ये जायका नहीं मिल पाएगा। सऊदी हुकूमत ने इस बार खाने के सामान पर पाबंदी लगाई है। इस वजह से आजमीन और वहां काम कर रहे शहर के युवकों को बिरयानी का जायका नहीं मिल पाएगा।

loksabha election banner

सऊदी अरब में मुरादाबाद जिले के तकरीबन सात सौ युवक काम कर रहे हैं। हज पर जाने वाले आजमीन के हाथ उनके परिवार के लोग मुरादाबादी बिरयानी बनाने का सामान भेज दिया करते थे। इस वजह से आजमीन की दावत भी हो जाती थी। विदेश में मुरादाबादी बिरयानी के जायके के वहां के लोग भी दीवाने हैं। इस बार खानपान के सामान की पाबंदी की वजह से आजमीन सऊदी अरब में मुरादाबादी बिरयानी का जायका नहीं ले पाएंगे। सऊदी अरब में काम करने वाले युवकों के हाथ भी ये अवसर नहीं आएगा। जिला हज ट्रेनर मुख्तार असलम ने बताया कि मिर्च मसालों पर पाबंदी होने की वजह से आजमीन अपने साथ कोई सामान नहीं ले जा पाएंगे। इस वजह से उन्हें वहीं के होटलों से खाना लेना पड़ेगा। 

मैं तीन साल से अकाउंटेंट के पद पर काम कर रहा हूं। कोरोना की वजह से 2020 का हज नहीं हुआ है। 2019 में हमारे रिश्तेदार एक दिन की मेहमानदारी पर आए थे। मसाले आदि सामान लेकर आए थे। दो टाइम बिरयानी कमरे पर ही बनाई थी। इस बार के हालात बिलकुल अलग हैं। सामान आ नहीं पाएगा।

शाहनवाज अख्तर, मदीना मुनव्वरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.