Move to Jagran APP

Glacier OutBurst : अमरोहा के धनौरा-हसनपुर तहसील केे गांवों में बाढ़ का खतरा, ग्रामीणों से कहा-सुरक्ष‍ित स्‍थान पर चले जाएं

Alakhnanda Glacier Burst मंडी धनौरा के तहसीलदार ने राजस्व कर्मियों के साथ दारानगर व आसपास के गांवों में पहुंचकर डुगडुगी बजवाकर मुनादी कराई है। इधर तिगरी व ब्रजघाट में गंगा तट और जल की कमी से टापू पर लगी दुकानों व पुरोहितों की झोपड़ियों काे हटवा दिया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 07:05 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 07:05 AM (IST)
Glacier OutBurst : अमरोहा के धनौरा-हसनपुर तहसील केे गांवों में बाढ़ का खतरा, ग्रामीणों से कहा-सुरक्ष‍ित स्‍थान पर चले जाएं
मुरादाबाद मंडल में भी अलर्ट जारी कर द‍िया गया है।

मुरादाबाद, जेएनएन। उत्‍तराखंड में ग्लेशियर फटने के बाद मुरादाबाद मंडल में भी अलर्ट जारी कर द‍िया गया है। इसके तहत अमरोहा और सम्‍भल भी अलर्ट मोड पर है। अमरोहा डीएम उमेश मिश्रा के निर्देश पर मंडी धनौरा व हसनपुर के तहसील प्रशासन ने गंगा से सटे गांवों में पहुंचकर मुनादी कराई गई। ग्रामीणों को बताया गया कि गंगा में कभी बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। लिहाजा सुरक्षित स्थानों पर पहुंच जाएंं। गंगा समीप की नहरों के नजदीक नहीं रहेंं। पशुओं व अन्य जरूरी सामान को भी सुरक्षित कर लिया जाए। 

loksabha election banner

जलस्तर बढ़ने पर इन गांवों में रहेगा बाढ़ का खतरा

मंडी धनौरा के गांव अलीनगर, दारानगर, शिशोवाली, जाटोवाली, ढाकोवाली भुर्जी की मढ़ेया, लठीरा, ओशिता जगदेपुर व हसनपुर के गांव डोरिया बिड़ला, सातेदा, दियावली, गंगा चौली, सिरसा गुजर, सिरसा खुर्द, पिपलौती कलां इत्यादि समेत दो दर्जन गांव हैंं।

रात से दोपहर तक बढ़ सकता है गंगा में जलस्तर

गंगा में जलस्तर बढ़ने की आशंका को लेकर अलर्ट पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी गंगा तटों पर नजर बनाए हुए हैं। तिगरी और ब्रजघाट में गंगा तटों से पुरोहितों की झोपड़‍ियां व खोखेनुमा दुकानें पीछे करा दी गईंं हैं। जलस्तर रात से लेकर सोमवार की दोपहर तक किसी भी समय बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

खेतों में लहलहा रहीं फसलें, किसानों की नींद उड़ी

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने के बाद गंगा में भयानक बाढ़ आने की आशंका से जहां प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित कर लोगों को सुरक्षित रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं गंगा क्षेत्र के गांव दियावली, सतैड़ा, मटैना, गंगाचोली, सिरसा गुर्जर, गंगानगर, सिरसा गुर्जर की नट वाली मढैया, शहवाजपुर, पिपलौती कला, श्यामपुरी, देहरी गुर्जर, जल्लौपुर, पौरारा, विरामपुर आदि गांवों के किसान गंगा किनारे के खेतों में लहलहा रही गेहूं, सरसोंं, गन्ना, मटर, टमाटर, आलू आदि की फसलों के बाढ़ में नष्ट होने की चिंता सता रही है।

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से गंगा में बाढ़ आने की संभावना को देखते हुए लाउडस्पीकर से एलान कराकर गंगा के टापू में स्थित सिरसा गुर्जर की मढैया व गंगानगर को खाली कराने की तैयारी की जा रही है।

विजय शंकर मिश्र उपजिलाधिकारी हसनपुर।

यह भी पढ़ें 

उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने के बाद अमरोहा में भी अलर्ट, बढ़ सकता है गंगा का जलस्‍तर 

चमोली हादसे से संबंधित सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

https://www.jagran.com/topics/chamoli-tragedy 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.