Move to Jagran APP

अमरोहा के हसनपुर में बुखार से युवती की मौत, सरकारी अस्पतालों में 294 निकले बुखार के मरीज

Viral Fever in Amroha अमरोहा की हसनपुर तहसील क्षेत्र में बुखार जानलेवा साबित हो रहा है। तीन दिन पहले निरयावली निवासी निजी शिक्षक कि बुखार से मौत को लोग भूले भी नहीं है कि क्षेत्र के गांव मछरई में 18 वर्षीय युवती की मौत हो गई।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 06:37 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 06:37 AM (IST)
अमरोहा के हसनपुर में बुखार से युवती की मौत, सरकारी अस्पतालों में 294 निकले बुखार के मरीज
जानलेवा साबित हो रहा बुखार, तीन दिन पहले निजी शिक्षक की हुई थी मौत

मुरादाबाद, जेएनएन। Viral Fever in Amroha : अमरोहा की हसनपुर तहसील क्षेत्र में बुखार जानलेवा साबित हो रहा है। तीन दिन पहले निरयावली निवासी निजी शिक्षक कि बुखार से मौत को लोग भूले भी नहीं है, कि क्षेत्र के गांव मछरई में 18 वर्षीय युवती की मौत हो गई। गांव निवासी छम्मी की बेटी शाजमा को पिछले आठ दिन से बुखार आ रहा था। स्वजन प्राथमिक उपचार के बाद उसे रामपुर में गए थे। सोमवार को अस्पताल में चिकित्सकों ने उसे घर ले जाने की सलाह दी घर लाते समय रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। स्वजन ने बगैर कानूनी कार्रवाई किए मृतका के शव को सुपुर्द ए खाक कर दिया है।

loksabha election banner

अमरोहा जिला अस्पताल समेत सभी अस्पतालों में दोपहर तक 3511 मरीजों की ओपीडी हुई। इसमें से 294 मरीज बुखार के निकले। जबकि टाइफाइड के आठ डायरिया के 29 केस सामने आए। गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर लिया। जिला अस्पताल समेत समस्त सीएचसी-पीएचसी में सुबह आठ बजे से ही दूर-दराज के मरीज पहुंचने शुरू हो गए थे। वहां खिड़की पर अपना पंजीकरण कराया। इसके बाद लाइनों में लगकर बारी-बारी से चिकित्सकों को दिखाया। जिसमे दोपहर तक अस्पताल मरीजों से भरे हुए थे। दोपहर तक 3511 मरीजों की ओपीडी हुई। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि 294 बुखार, आठ टाइफाइड व 29 मरीज डायरिया के निकले हैं। बताया कि कोरोना आशंकित 910 व्यक्तियो की जांच कराई गई। इनमें से कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं निकला।

मासूम समेत 11 व्यक्तियों में और डेंगू की पुष्टि, पांच आशंकित : मासूम समेत 11 व्यक्तियों में और डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें से पांच महिलाएं शामिल हैं। तीन मर मरीजों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। जबकि अन्य निजी अस्पताल में भर्ती है। वहीं पहली जांच में पांच व्यक्ति डेंगू आशंकित निकले हैं। अंतिम जांच के लिए नमूने लिए गए हैं। फिलहाल जिले में डेंगू केसों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है।अबकी बार मलेरिया से तेज डेंगू दौड़ रहा है। सरकारी रिकार्ड अनुसार अभी तक जिले में मलेरिया के महज 39 केस सामने आए हैं। जबकि डेंगू केसों की संख्या का आंकड़ा 132 पर पहुंच चुका है।

सोमवार को भी मासूम समेत 11 व्यक्ति डेंगू के निकले हैं। इनमें छह केस मलेशिया के शामिल है। सभी को बुखार की शिकायत थी। जिसमें स्वास्थ्य टीम ने जांच के लिए नमूना लिया था। एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। जिनका इलाज निजी अस्पतालों में चल रहा है। वही आवास विकास कालोनी के आठ वर्षीय मासूम भी कई दिन से बुखार से पीड़ित है। जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। जिनका इलाज मेरठ में चल रहा है। रायपुर, डिडौली और अमरोहा नगर के तीन व्यक्ति को भी कई दिन से बुखार की शिकायत है। हालत बिगड़ने स्वजन ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

वहां एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। अमरोहा नगर के एक व्यक्ति में और डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। फिलहाल जिले में डेंगू केस की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। जिससे स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सतपाल सिंह ने बताया कि एलाइजा जांच में जिले के 11 व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें से छह केस अकेले मलेशिया गांव के शामिल हैं। वहीं पहली जांच में पांच व्यक्ति डेंगू आशंकित निकले हैं। अंतिम जांच के लिए नमूना लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.