Move to Jagran APP

रोडेवज में मुफ्त में सफर भी कर सकेंगे स्मार्ट कार्डधारक

यदि आप स्मार्ट कार्डधारक हैं तो रोडवेज में मुफ्त में सफर कर सकते हैं, लेकिन यह मौका तभी मिलेगा जब रोडवेज बस की ईटीएम खराब हो जाती है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 13 Dec 2016 10:21 PM (IST)Updated: Tue, 13 Dec 2016 11:35 PM (IST)
रोडेवज में मुफ्त में सफर भी कर सकेंगे स्मार्ट कार्डधारक

मुरादाबाद (जेएनएन)। यदि आप स्मार्ट कार्डधारक हैं तो रोडवेज में मुफ्त में सफर कर सकते हैं, लेकिन यह मौका तभी मिलेगा जब रोडवेज बस की इलेक्ट्रॅनिक टिकट मशीन (ईटीएम) खराब हो जाती है। रोडवेज मुख्यालय ने स्मार्ट कार्डधारकों को राहत देने के आदेश जारी किए हैं। रोडवेज प्रशासन ने प्रदेशभर में प्राइवेट बैंक के साथ मिलकर स्मार्ट कार्ड जारी किया है। स्मार्ट कार्ड से यात्री मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

अब सुनाई देगी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के 'परिवर्तन की आहट'

कई बार सिग्नल नहीं मिलने या ईटीएम खराब होने से स्मार्टकार्डधारक का टिकट नहीं बन पाता है। ऐसी स्थिति में बस यात्रियों को नकद रुपये देकर टिकट खरीदना पड़ता है और उसे रियायती टिकट भी नहीं मिलता है। यात्रियों ने इस मामले को लेकर रोडवेज मुख्यालय तक शिकायत की है, जिसमें कहा गया है कि कमी रोडवेज के सिस्टम में होती है और खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। रोडवेज मुख्यालय ने आदेश जारी किया है कि ईटीएम खराब होने पर स्मार्ट कार्ड धारक से कोई किराया नहीं लें। यह आदेश तत्काल लागू हो गया है। आदेश में ईटीएम की भी जांच कराने का उल्लेख है क्योंकि कहीं परिचालक ने जानबूझ कर ईटीएम को खराब तो नहीं कर रखा है। यदि जांच में ऐसा पाया जाता है तो दोषी के खिलाफ कार्रवाई होगी। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक (पीतल नगरी) महेश कुमार ने बताया कि ईटीएम खराब होने पर स्मार्ट कार्ड धारक को टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। परिचालक स्मार्ट कार्ड धारक का नाम पता और कार्ड संख्या लिखकर बस में यात्रा करने की अनुमति दे देगा।

नोटबंदी का फैसला खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसा: मायावती

कार्ड स्वैप कर मिलेगा ट्रेन का टिकट

मुरादाबाद मंडल रेल प्रशासन गुरुवार तक कैशलेस टिकट खरीदने की सुविधा शुरू करने जा रहा है। प्रथम चरण में 50 स्टेशनों के अलावा पहाड़ के रिजर्वेशन आफिस में भी यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि मंडल प्रशासन ने मंडल के सभी आरक्षण और जनरल टिकट बुकिंग काउंटर के कंप्यूटर आदि का रिकार्ड उत्तर रेलवे मुख्यालय भेज दिया है। नोटबंदी के बाद सरकार कैशलेस सिस्टम पर जोर दे रही है। ट्रेन यात्रियों को भी कैशलेस टिकट उपलब्ध कराने को मंडल रेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। पहले चरण में रेलवे मंडल के स्टेशनों में यह व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। दूसरे चरण में शेष सौ स्टेशनों पर यह व्यवस्था की जाएगी। पहले चरण में उत्तराखंड के जोशीमठ, लैंसडाउन, मंसूरी आरक्षण काउंटर पर स्वाइप मशीन लगाई जाएगी, जहां से यात्री एटीएम कार्ड स्वैप कर आरक्षण टिकट, जनरल टिकट खरीद सकते हैं। इस सिस्टम से टिकट खरीदने वालों को टिकट वापस करने पर नकद रुपये के बजाय उसके बैंक खाते में तत्काल रुपया वापस भेज दिया जाएगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक विवेक शर्मा ने बताया कि दक्षिण भारत में तूफान आने से कैशलेस सिस्टम को जोडऩे में समस्या उत्पन्न हो गई है। गुरुवार से मंडल के 50 स्टेशनों पर कैशलेस सिस्टम से यात्रियों को टिकट मिलना शुरू हो जाएगा। कैशलेस सिस्टम से यात्री टिकट खरीदने के अलावा पार्सल किराया का भुगतान भी कर सकते हैं।

निजीकरणः कुछ अस्पतालों की सेवाएं जल्द निजी हाथों में होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.