Move to Jagran APP

Four years of CM Yogi Adityanath : पुलिस कर्मियों में बढ़ा आत्मविश्वास, महिलाओं को हुआ सुरक्षा का अहसास

चार साल पहले सूबे की सत्ता हाथ में लेते ही सरकार ने अपराध और अपराधियों से पार पाने की प्रतिबद्धता दिखाई। घर के बाहर दहशतज़दा महिलाओं के मन में सुरक्षा का भाव भरने का बीड़ा भी उठाया गया। पुलिस के जवानों को आत्ममुग्ध कर द‍िया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 09:39 AM (IST)
Four years of CM Yogi Adityanath : पुलिस कर्मियों में बढ़ा आत्मविश्वास, महिलाओं को हुआ सुरक्षा का अहसास
आम लोगों में सुरक्षा के भाव भरने की और कोशिश करनी होगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। चार साल पहले सूबे की सत्ता हाथ में लेते ही सरकार ने अपराध और अपराधियों से पार पाने की प्रतिबद्धता दिखाई। घर के बाहर दहशतज़दा महिलाओं के मन में सुरक्षा का भाव भरने का बीड़ा भी उठाया गया। पुलिस के उन जवानों को आत्ममुग्ध और गौरव का क्षण मुहैया कराने की कोशिश हुई, जिनका जीवन पुलिस लाइंस की बैरकों में गर्दिश में रहता है। इसमें कोई दो राय नहीं कि सरकार अपने मंसूबे में काफी हद तक सफल भी रही, लेकिन, योजनाओं के क्रियान्वयन और आम लोगों में सुरक्षा के भाव भरने की और कोशिश करनी होगी।

loksabha election banner

करीब 35 लाख की आबादी वाले मुरादाबाद की सुरक्षा पुलिस का बड़ा बेड़ा करता है। यहां करीब चार हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती है। इनमें से महज छह सौ पुलिस कर्मी ही सरकारी आवास में रहते हैं। शेष को किराए के घरों या बैरक में रहना पड़ता है। चार साल के भीतर मुरादाबाद पुलिस को 12 मंजिल चार आवासीय टावर आवंटित हुआ। दो आवासीय टावर पुलिस लाइन में बन रहे। दो मझोला और मूंढापांडे थाना परिसर में बनने वाले हैं। एक आवासीय टावर की क्षमता दो सौ आवास की है। यानी कि आठ सौ पुलिस कर्मियों को अत्याधुनिक घर मिलेंगे।

एंटी रोमियो स्क्वाड 

सरकार बनने के बाद ही पुलिस ने एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन किया। इसमें महिला पुलिस कर्मियों को शामिल किया गया। महानगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के चौक चौराहे, कालेज व स्कूलों के बाहर खडे होकर पुलिस कर्मी बेटियों की निगरानी करते हैं। रेलवे व बस स्टेशन पर सक्रिय होकर महिलाओं के भीतर सुरक्षा का भाव भर रहे हैं। एंटी रोमियो स्क्वाड ने प्रभावी कार्यों से अपनी प्रासंगिकता भी सिद्ध की है।

विदा हो गई थ्री नाट थ्री राइफल

दायित्व और उम्मीदों के बोझ से दबी यूपी पुलिस के कायाकल्प की कोशिश भी हुई। इसके तहत 26 जनवरी 2020 को महकमे ने दशकों पुराने थ्री नाट थ्री राइफल को विदा कर दिया। मुरादाबाद से भी 736 राइफल केंद्रीय भंडार सीतापुर में जमा कराया गया। इसके एवज में मुरादाबाद पुलिस को 860 इंसास राइफल मिला। स्वचालित हथियार मिलने से पुलिस कर्मियों का मनोबल बढ़ा।

महिला रिपोर्टिंग चौकी की स्थापना

मुरादाबाद में महिला थाने के अलावा अब दो महिला रिपोर्टिंग पुलिस चौकी की भी स्थापना कर दी गई है। दोनों ही पुलिस चौकी पर पीड़ित महिलाओं का मुकदमा तत्काल लिखा जा रहा है। महिला रिपोर्टिंग चौकी की स्थापना से पीड़ितों की आवाज सुनने को जहां नया मंच मिला है, वहीं समस्याओं के निस्तारण में भी गति मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.