Move to Jagran APP

Fear of bird flu in Moradabad : पक्षियों की जांच र‍िपोर्ट का इंतजार, व‍िभाग ने ज‍िले में बढ़ाई सतर्कता

पशुपालन विभाग की टीमों ने बर्ड फ्लू से सतर्कता के लिए 165 पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) बरेली भेजे हैं। हालांक‍ि अभी र‍िपोर्ट नहीं आई है। व‍िभाग र‍िपोर्ट का इंतजार कर रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 05:30 PM (IST)
Fear of bird flu in Moradabad : पक्षियों की जांच र‍िपोर्ट का इंतजार, व‍िभाग ने ज‍िले में बढ़ाई सतर्कता
रिपोर्ट मिलने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा बीमारी का कारण।

मुरादाबाद, जेएनएन। Fear of bird flu in Moradabad। पशुपालन विभाग की टीमों ने बर्ड फ्लू से सतर्कता के लिए 165 पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ), बरेली भेजे हैं। लेकिन, अभी तक रिपोर्ट नहीं मिली है। सैंपल ज्यादातर पोल्ट्री फार्मों की मुर्गियों के हैं। इनमें दो सारस, पांच कौवे, एक-एक डब और गोरैया हैं। इसके अलावा एक सारस समेत तीन पक्षियों के शवों को राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल (मध्य प्रदेश) भेजा गया है। बरेली और भोपाल से जांच रिपोर्ट आने के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी।

prime article banner

तहसील ठाकुरद्वारा के गोपीवाला गांव में पक्षी किस बीमारी से मरे हैं। इसका पता लगाने का प्रयास जारी है। पशुपालन एवं चिकित्सा और वन विभाग का पक्षियों के सर्दी से मरने का दावा है। लेकिन, बिना जांच के इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है। इसीलिए विशेष वाहक के जरिए तीन पक्षियों के शवों की जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। जिले के मुर्गी फार्मों और गोपीवाला गांव में मरने वाले पक्षियों के 165 नमूने जांच के लिए आइवीआरआइ, बरेली भेज दिए हैं। लेकिन, किसी भी नमूने की जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। प्रशासन और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है। हालांकि देर शाम बरेली से मिली जानकारी के मुताबिक आइवीआरआइ ने प्रदेश के कई जिलों से भेजे गए नमूनों की जांच रिपोर्ट जारी है। इनमें सभी नमूने निगेटिव आए हैं।

मुरादाबाद में बिना ढके मुर्गियां नहीं से सकेंगे पालक

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने पोल्ट्री फार्म मालिकों को आदेश जारी किया है कि कोई भी मुर्गे और मुर्गियों को बिना ढके इधर से उधर लेकर नहीं ले जाया जाएगा। जिस वाहन या ठेले पर मुर्गियों के बच्चे लेकर जाते हैं, उसके जाल को बाहर से ढकना होगा। बिना ढके ले जाने वाले पालकों के खिलाफ कार्रवाई होगी। बर्ड फ्लू से सतर्कता के लिए यह व्यवस्था कराई जा रही है।

अंडा महंगा, मुर्गा सस्ता

विभाग की टीमों के लगातार लोगों के बीच बर्ड फ्लू को लेकर जागरूक किए जाने का असर आम आदमी पर दिखाई देने लगा है। मुरादाबाद ब्लॉक के खानपुर गांव में पोल्ट्री फार्म का संचालन करने वाले शुएब अहमद का कहना है कि उनके पास एक लाख से अधिक अंडे का स्टॉक हो गया था। सब अंडे बिक गए। लेकिन, 400 रुपये में 100 अंडे बेचने पड़े। रविवार को अंडे के दाम 475 रुपये प्रति सैकड़ा हो गए हैं। लेकिन, मुर्गा 65 रुपये किलो बिका है जबकि शनिवार को 75 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। काशीपुर के पास पोल्ट्री चलाने वाले गुरजीत सिंह का कहना है कि अंडे के बाजार में लगातार तेजी आ रही है। लोगों की समझ में आ रहा है कि बर्ड फ्लू है या सिर्फ अफवाह है।

भोपाल से रिपोर्ट आने के बाद ही पक्षियों की मौत के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी। पशुपालन विभाग ने पक्षी पालकों को सतर्क कर दिया है। जिले भर में कोई भी पालक पक्षियों को बिना ढके वाहन से इधर-उधर लेकर नहीं जाएगा। अंडे और मुर्गे को अच्छी तरह से उबालकर खाएं कोई खतरा नहीं है। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रशासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

- डॉ. हरिशंकर वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK