Move to Jagran APP

Fear of bird flu in Moradabad : मुरादाबाद में बर्ड फ्लू की दस्तक, कौवे में मिले बीमारी के लक्षण

आइवीआरआइ की रिपोर्ट में काैवे में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि। पशु पालन विभाग के अफसरों का जानकारी से इन्कार। पशु पालन विभाग के किसी अधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की। उनका कहना है कि कौवे के सैंपल में उन्हें बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने की कोई जानकारी नहीं है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 01:10 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 01:10 PM (IST)
Fear of bird flu in Moradabad : मुरादाबाद में बर्ड फ्लू की दस्तक, कौवे में मिले बीमारी के लक्षण
मालिकों को समय से बैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। जिले में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान(आइवीआरआइ) की रिपोर्ट में मुरादाबाद से गए कौवे के सैंपल में बर्ड फ्लू की लक्षण पाए जाने की पुष्टि की हैं। पशु पालन विभाग के किसी अधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की। उनका कहना है कि कौवे के सैंपल में उन्हें बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने की कोई जानकारी नहीं है। हालांकि बर्ड फ्लू को लेकर हम पहले से ही सतर्कता बरत रहे हैं। पोल्ट्री फार्मों के मालिकों को समय से बैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

शनिवार को देर शाम आइवीआरआइ से जानकारी मिली कि मुरादाबाद से गए कौवे के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जानकारी मिलने पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. हरिशंकर वर्मा से बात की गई। उन्होंने मुरादाबाद से 180 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए आइवीआरआइ भेजे गए थे। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 26 जनवरी को मौढ़ा तैय्या के पास मरने वाले दो कौवे और एक बत्तख का सैंपल भी जांच को गया है। इनकी रिपोर्ट हमें अभी तक नहीं मिली है। कौवे के सैंपल में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने की उन्हें अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। इस संबंध में उपनिदेशक पशुपालन विनोद कुमार से भी उन्होंने बात की है। उन्हें भी बर्ड फ्लू को लेकर अभी तक जानकारी नहीं दी है। सीवीओ का कहना है कि हमने पहले से ही बर्ड फ्लू को लेकर तहसील स्तर पर त्वरित रिस्पांस टीमों का गठन कर रखा है। सूचना मिलते ही टीमें तुरंत मौके पर पहुंचकर जांच के लिए जाती हैं। जिले के 158 मुर्गी पालकों के पोल्ट्री फार्मों की निगरानी की जा रही है। उन्हें पोल्ट्री फार्मों में साफ-सफाई रखने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.