Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2022 की आचार संहिता लगते ही मुरादाबाद में होने लगी बिजली कटौती, जानें क्या है वजह

Electricity Cut in Moradabad आचार संहिता लगने के बाद से ही मुरादाबाद में बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो गया है। हालांकि अधिकारी बिजली कटौती नहीं होने का दावा कर रहे हैं। लेकिन हकीकत कुछ और है। अलग-अलग क्षेत्रों में डेढ़़ से दो घंटे की कटौती हो रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 10:47 AM (IST)
यूपी चुनाव 2022 की आचार संहिता लगते ही मुरादाबाद में होने लगी बिजली कटौती, जानें क्या है वजह
कांशीरामनगर, तहसील स्कूल, दाैलतबाग और अन्य फीडरों पर कटौती।

मुरादाबाद, जेएनएन। Electricity Cut in Moradabad : आचार संहिता लगने से पहले मौसम भी अच्छा था। धूप भी निकल रही थी। आचार संहिता लगने के बाद भले ही चुनावी मौसम शुरू हो गया है लेकिन, बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो गया है। हालांकि बिजली विभाग के अधिकारी बिजली कटौती नहीं होने का दावा कर रहे हैं। बिजली कटौती पहले से भी ज्यादा हो रही है। सुबह सात बजे से दोपहद 12 बजे तक एक-एक घंटे की फीडरवार कटौती करनेे के बाद बिजली आवाजाही का सिलसिला जारी हो जाता है। इसके साथ ही लाइनलास की पूर्ति करने के लिए भी अवर अभियंता अपने स्तर पर कटौती कर रहे हैं। जिसकी जानकारी विभाग के उच्च अधिकारियों को नहीं दी जा रही है।

loksabha election banner

मुरादाबाद में इस प्रकार हो रही कटौती

जयंतीपुर सुबह 7:00 बजे से 8:30 बजे तक

तहसील स्कूल सुबह 9:30 बजे से 10:55 बजे तक

शिवपुरी सुबह 7: 30 बजे से 9:30 बजे तक

कांठ रोड शाम 4:15 बजे से शाम 5:00 बजे तक

नोट : इसके अलावा ट्रिपिंग का सिलसिला जारी है।

कांशीराम नगर तहसील-स्कूल में ट्रिपिंग : कांशीराम नगर और तहसील स्कूल बिजलीघर की स्थिति बहुत खराब है। बुधवार को सुबह साढ़े नौ बजे से 11 बजे तक कटौती की गई। इसके बाद दोनों फीडरों पर दिनभर आवाजाही का सिलसिला बना रहा। तहसील स्कूल बिजलीघर पर सीयूजी नंबर पर उपभोक्ता की काल रिसीव तक नहीं की जा रही है। इसके बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे।

पक्काबाग-अंसारी बाग फीडर पर कटौती : शिवपुरी बिजलीघर के फीडर पक्काबाग और अंसारी बाग फीडर पर फाल्ट होने के बाद से दिनभर कटौती का सिलसिला जारी रहा। हालात यह हो चुके हैं कि दिन में किसी भी समय बिजलीघर से लाइन शट-डाउन कर दी जाती है और उपभोक्ताओं को फाल्ट की जानकारी दी जा रही है। इससे आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि बिजली विभाग आपको कितनी आपूर्ति दे रहा है।

ट्रांसफार्मर की ट्रिपिंग बचाने के लिए शट-डाउन : ठंड बढ़ने के साथ ही ट्रांसफार्मरों पर ओवरलोडिंग की समस्या हो रही है। हालात यह हैं कि हर बिजलीघर पर फीडरवार कटौती करके ट्रांसफार्मर को फाल्ट से बचाने का प्रयास किया जा रहा है। यह स्थिति शहर के सभी फीडरों पर हो रही है। पाश कालोनी पांच से 15 मिनट तो घनी आबादी में यह एक से डेढ़ घंटे तक की जा रही है। बाकी दिन में दोपहर और शाम के समय में यह स्थिति बनी हुई है। अधीक्षण अभियंता संजय गुप्ता ने बताया कि बिजली कटौती करने का कोई आदेश नहीं है। फीडर पर लोड होने की वजह से शट-डाउन लिया जा रहा होगा। जिससे ट्रांसफार्मर में फाल्ट न हो। बिजली सुचारू रखने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.