Move to Jagran APP

अब डरें न रुकें, बेखौफ होकर भरें सपनों की उड़ान Moradabad news

बुधवार को प्रश्न प्रहर कार्यक्रम के तहत दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे मुरादाबाद के एसपी सिटी अमित कुमार आनंद को ऐसे सवालों का सामना करना पड़ा जिसकी तपिश हैदराबाद कांड की आग से निकली

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 11:20 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 11:20 AM (IST)
अब डरें न रुकें, बेखौफ होकर भरें सपनों की उड़ान Moradabad news
अब डरें न रुकें, बेखौफ होकर भरें सपनों की उड़ान Moradabad news

मुरादाबाद: बुधवार को प्रश्न प्रहर कार्यक्रम के तहत दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचे मुरादाबाद के एसपी सिटी अमित कुमार आनंद को ऐसे सवालों का सामना करना पड़ा, जिसकी तपिश हैदराबाद कांड की आग से निकली थी। आधी आबादी ने पुलिस के अफसर से न सिर्फ अपना दर्द साझा किया, बल्कि मन व मस्तिष्क तक समाया वह खौफ भी बताया, जो घर की देहरी लांघने में बाधा बन रहा है। संजीदगी व संवेदनशीलता के साथ आधी आबादी का दर्द सुनने वाले एसपी सिटी ने  धैर्य व साहस का दामन पकड़े रहने की सलाह सहमी महिलाओं व युवतियों को दी। कानून को मददगार बताते हुए एसपी सिटी ने दो टूक कहा कि न डरें और न ही रुकें। बेखौफ होकर आगे बढें़। बेझिझक व बेहिचक उन सपनों को पूरा करें, जो तमन्ना व ख्वाहिश बनकर वर्षों से दिल में धड़क रहा है। इसमें पुलिस मददगार की भूमिका में होगी। राह का रोड़ा बनने वाले असामाजिक तत्वों का फन कुचलने में पुलिस व प्रशासनिक अमला तनिक भी कोताही नहीं करेगा। बुधवार को दोपहर 12 से एक बजे तक ऐसे ही सवालों का जवाब देने वाले एसपी सिटी की बातचीत पर आधारित रिपोर्ट पेश है। 

loksabha election banner

- सवाल : कांठ की रहने वाली एरिफ सैफी ने एसपी सिटी को बताया कि वह पढऩा चाहती हैं। सपने पूरा करना चाहती हैं। शोहदे सरेराह छेड़छाड़ करते हैं। बदले महौल में परिजन अकेले स्कूल नहीं जाने दे रहे। 

जवाब : कतई न घबराएं। एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन इस उद्देश्य से ही हुआ है। महिला हेल्प लाइन 1090, इमरजेंसी नंबर 112 अथवा 100 पर काल कर शिकायत दर्ज कराएं। पुलिस मदद करेगी। रही बात स्कूल जाने से परिजनों के रोकने पर तो अभिभावक की काउंसिलिंग कराई जाएगी। 

सवाल : पाकबड़ा हकीमपुर की रहने वाली रेशू ने महिला थाने की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया। कहा कि चार माह पहले ससुरालियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस ने मुकदमे से आरोपितों का नाम ही निकाल दिया। 

जवाब : आप व्यक्तिगत रूप से मिलकर शिकायत पत्र दें। जांच कराई जाएगी। 

सवाल : मझोला थाना क्षेत्र के रहने वाले डा. राहुल शर्मा ने पुलिस पर फर्जी मुकदमे में फंसाने का आरोप मढ़ा। 

जवाब : व्यक्तिगत रूप से मिलें। जांच कराकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

सवाल : सिटी कोतवाली गंज बाजार के रहने वाले मनीष गोयल ने साइबर माफियाओं पर जान माल की धमकी देने का आरोप लगाते हुए मदद की गुहार लगाई। 

जवाब : मिल कर पूरा प्रकरण बताएं। पुलिस पूरी मदद करेगी। 

सवाल : महानगर में चंद्रनगर के रहने वालों ने निजी स्कूलों में वाहन पार्किंग न होने का मुद्दा उठाया। 

जवाब : मामला गंभीर है। इसकी जांच कराई जाएगी। जाम का कारक बनने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होगी। 

सवाल : सम्भल के अखरौली गांव के रहने वाले नासिर ने बताया कि उसकी ससुराल कुंदरकी में है। पत्नी मायके से नहीं आ रही। तीन बच्चे परेशान हैं। 

जवाब : प्रार्थना पत्र दें। मामला नारी उत्थान केंद्र भेजा जाएगा। दोनों पक्षों से काउंसलर बात करेंगे। 

मोबाइल में 112 एप लोड करे आधी आबादी 

 एसपी सिटी अमित कुमार आनंद ने बातचीत में उन सुरक्षा उपायों पर गहन प्रकाश डाला, जो आड़े वक्त में आधी आबादी के मददगार होंगे। एसपी सिटी ने सलाह देते कहा स्मार्ट फोन में 112 एप लोड करें। पुलिस से संपर्क साधने के लिए यह आल इंडिया मोबाइल एप है। इस एप का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति की तलाश आसानी से हो सकती है। कीबोर्ड का पावर बटन तीन बार दबाने पर काल सीधे 112 पर जाती है। आपात स्थिति में इसका आसानी से उपयोग हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.