Move to Jagran APP

न पड़ें इनाम के लालच में वर्ना आप भी इनकी तरह हो जाएंगे ठगी के शिकार Moradabad News

व्यक्ति लगातार फोन पर संपर्क में है। अब पता चला कि उसका कोई इनाम आदि नहीं आया है उसके साथ धोखाधड़ी हुई है। पुलिस ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 10:12 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 01:40 PM (IST)
न पड़ें इनाम के लालच में वर्ना आप भी इनकी तरह हो जाएंगे ठगी के शिकार Moradabad News
न पड़ें इनाम के लालच में वर्ना आप भी इनकी तरह हो जाएंगे ठगी के शिकार Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। आजकल साइबर ठगी के साथ इनाम का लालच देकर भी लोगों को ठगा जा रहा है। ऐसे में आप को भी बेहद सतर्कता बरतनी होगी, आपकी छोटी से लापरवाही आपका लाखों का नुकसान कर सकती है। 

loksabha election banner

इस घटना से लें सीख

बिलारी के गांव सिहाली माला निवासी मियां जान पुत्र अब्दुल करीम ने बताया कि अठारह सितंबर को उसके मोबाइल पर एक कॉल आई जिसमें बताया गया कि आइडिया कंपनी से आपका ढाई लाख का इनाम आया है। मैं उसका अधिकारी हूं इनाम की धनराशि लेने में पूरी होने वाली कागजी औपचारिकताओं में बीस हजार का खर्चा आएगा। वह रकम बताए गए खाते में जमा कर दें। इसी लालच में आकर उन्होंने 15980 रुपये एसबीआई कार्ड द्वारा उनके खाते में डाल दिए। फोन करने वाले व्यक्ति ने अपना नाम जितेंद्र बताया। इसके बाद उन्नीस सितंबर को उससे कहा गया कि साढ़े छह लाख का इनाम कंपनी से आया है जो आपके नाम हैं यह आपके नाम पर चढ़ाकर आपके खाते में भेज दिए जाएंगे। आपको इसके एवज में 42500 रुपये खाते में और डालने हैं। इस पर उन्होंने 32500 उक्त खाते में डाल दिए। बीस सितंबर को चौदह हजार उस खाते में जन सेवा केंद्र बिलारी द्वारा ट्रांसफर किराए गए। अब वह छप्पन हजार इनकम टैक्स के नाम पर मांग रहा है। कहा कि वह व्यक्ति लगातार फोन पर संपर्क में है। अब पता चला कि उसका कोई इनाम आदि नहीं आया है उसके साथ धोखाधड़ी हुई है। पुलिस ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कर ली है। 

कर्ज माफी का झांसा देकर हड़पे पौने तीन लाख

मिलक । 50 फीसद के साथ कर्ज माफी का झांसा देते हुए दो व्यक्तियों के साथ 275000 रुपये की धोखाधड़ी की गई। पीडि़तों ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर आरोपित के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 

पटिया गांव निवासी मान ङ्क्षसह और मथुरा प्रसाद ने पत्र में लिखा कि गांव निवासी युवक पांच अप्रैल को उन दोनों के पास आया। युवक ने उनसे कहा कि वह बैंक से कर्ज दिला देगा। उसने भरोसा दिलाया कि रुपये समय से मिल जाएंगे। आप लोगों को 50 फीसद कर्ज माफी भी मिल जाएगी। युवक ने शर्त रखी कि कर्ज मिलने से पूर्व उन्हें लिए जाने वाले कर्ज की चौथे हिस्से की धनराशि पहले जमा करनी होगी। युवक उन दोनों के गांव का रहने वाला और जान पहचान का होने के कारण दोनों उसके झांसे में आ गए। मथुरा प्रसाद ने युवक को 115000 रुपये और मानङ्क्षसह ने 160000 रुपये युवक को दे दिए। काफी समय बीतने के बावजूद उन्हें युवक द्वारा बैंक से कर्जा नहीं दिलाया गया। उन्होंने युवक से अपना रुपया वापस मांगा तो युवक कई महीनों तक टालमटोल करता रहा। आरोप लगाया कि उन्होंने जब गांव में पंचायत कराते हुए युवक से अपने रुपये युवक से वापस मांगे तो युवक ने उन्हें गालियां दीं। झूठे मुकदमे में जेल भिजवाने और जान से मारने की धमकी दे रहा है। वहीं भंवरका गांव निवासी अनवर हुसैन ने यूपी ग्रामीण प्रथमा बैंक के प्रबंधक को पत्र भेजकर फील्ड ऑफिसर पर पांच हजार रुपये की रिश्वत मांगने का आरोप लगाया है। शिकायत पत्र में अनवर हुसैन ने लिखा कि रास डंडिया स्थित बैंक से वह पूर्व में लोन ले चुका है। नए लोन लेने के लिए उसने फाइल बनवाई और उसे फील्ड मैनेजर को दिया। आरोप लगाया किए फील्ड मैनेजर कर्जे की फाइल को स्वीकृति प्रदान करने के नाम पर उससे पांच हजार रुपये की मांग कर रहा है। उसने फील्ड मैनेजर को रुपए देने से मना किया तो फील्ड मैनेजर ने उसकी फाइल को फाड़कर फेंक दिया।

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो गिरफ्तार

चांदपुर । भगतपुर थाना पुलिस ने सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करने के दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों आरोपित लगभग पांच माह से वांछित चल रहे थे। पुलिस ने गुरुवार को आरोपियों को न्यायालय में पेश किया। वहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

भगतपुर थाना क्षेत्र के ग्राम मलवाड़ा उर्फ  मानपुर निवासी भूकन सिंह ने छह आरोपितों के विरुद्ध सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करने का आरोप लगाया था। आरोप था कि आरोपियों ने भूकन के पुत्र की सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर उससे आठ लाख रुपये की ठगी कर ली। रुपये देने के बाद जब भुकन के पुत्र को नौकरी नहीं मिली तो उसे ठगी का अहसास हुआ। इसके बाद उसने आरोपितों से अपने रुपये वापस मांगे तो वे टालने लगेञ कुछ समय बाद आरोपियों ने रुपये देने से साफ  इन्कार कर दिया। इसके बाद भूकन थाना भगतपुर पहुंचा व आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया। इस मामले में पुलिस मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपितों की तलाश में जुटी हुई थी इसी बीच पुलिस को सूचना मिली की ठगी के मामले में वांछित चल रहे दो आरोपित लाखन सिंह पुत्र रामकुवर सिंह निवासी ग्राम खड़कपुर देवीपुरा, थाना काशीपुर जिला उधम सिंह नगर उत्तराखंड व चंद्रपाल पुत्र रामकृष्णा सिंह निवासी ग्राम खड़कपुर देवीपुरा, थाना काशीपुर जिला उधम सिंह नगर उत्तराखंड क्षेत्र के डूंगरपुर चौराहे पर मौजूद है। इस पर चौकी प्रभारी मानपुर अखिलेश गंगवार ने अपनी टीम को साथ लेकर मुखबिर द्वारा बताए स्थान से दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.