Move to Jagran APP

बनारस की कंडील और मथुरा के बंदनवार से जगमग होगी दीपावली

दीपावली जैसे-जैसे नजदीक आ रही है बाजार भी जगमग होने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 02:44 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 02:44 AM (IST)
बनारस की कंडील और मथुरा के बंदनवार से जगमग होगी दीपावली
बनारस की कंडील और मथुरा के बंदनवार से जगमग होगी दीपावली

मुरादाबाद,जासं : दीपावली जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, बाजार भी जगमग होने लगे हैं। लेकिन, इस बार चाइनीज झालरों को टक्कर देने के लिए बाजार में मथुरा और बनारस से बंदनवार व कंडील आयी हैं। लकड़ी और मोतियों से बनीं हस्तनिर्मित इन कंडील व बंदनवार की बाजार में मांग भी काफी अच्छी है। इसके अलावा बाजार में रेडीमेड रंगोली, लड़ियां व अन्य तरह के सजावटी आइटम भी पहुंचे हैं।

loksabha election banner

एक तरफ झालरों में चाइनीज मार्केट पूरी तरह से कब्जा जमाने में लगा हुआ है तो दीपावली पर घर रोशन करने के लिए अन्य सजावटी आइटम में स्वदेशी की भरमार है। बाजार में बनारस और मथुरा के आइटम ज्यादा हैं। मथुरा के बंदनवार जो इस बार बाजार में आए हैं, उनकी कीमत 35 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक है। वहीं बनारस की कंडील 50 से 900 रुपये तक में है। इसके अलावा रेडीमेड रंगोली की कीमत 300 रुपये तक है। व्यापारी विपिन गुप्ता का कहना है कि कंडील व बंदनवार हर बार चाइनीज ही आती थीं लेकिन, इस बार बनारस व मथुरा का बना आइटम बाजार में धूम मचा रहा है। व्यापारी राकेश कुमार का कहना है कि इस बार बाजार में आए आइटम ज्यादातर हस्तनिर्मित हैं। इसमें जरकन, मोती और लकड़ी का काम हुआ है। ग्राहकों के मन को भा रहीं लड़ियां

गोटा व्यापारी विपिन गुप्ता का कहना है कि इस बार मोतियों के काम वाली लड़ियां ग्राहकों के मन को काफी भा रही हैं और इनकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। लड़ियों की कीमत भी 20 रुपये से लेकर दो हजार तक है। ज्यादातर लड़ियां दिल्ली और बनारस से आई हैं।

व्यापारी विपिन गुप्ता ने बताया कि दीपावली पर इस बार ज्यादातर दुकानों पर स्वेदशी आइटम आए हैं। हमारे यहां बनारस व मथुरा के बंदनवार, कंडील व लड़िया आई हैं, ग्राहक इन्हें ज्यादा पसंद कर रहे हैं। व्यापारी राकेश कुमार ने बताया किदीपावली पर घर को सजाने के लिए हर बार की तरह इस बार स्वेदशी आइटम की कोई कमी नहीं है। बहुत से उत्पाद विभिन्न राज्यों के बनें हमारे यहां पहुंचे हैं। व्यापारी सुरेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि

झालरों के अलावा लोग कंडील और बंदनवार का उपयोग घर को सजाने के लिए करते हैं। इस बार बनारस, मथुरा, दिल्ली के उत्पाद बाजार में काफी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.