Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में बेरोजगारों को रोजगार दिलाने की पहल करेंगी जिला पंचायत, जानें कैसे मिलेगा रोजगार

Moradabad District Panchayat Meeting जिला पंचायत बोर्ड की सर्किट हाउस में गुरुवार को दूसरी बैठक हुई। इसमें बताया गया कि जिला पंचायत प्रदेश में पहली बार ग्रामीण क्षेत्र के युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए पहल करने जा रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 07:55 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 07:55 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में बेरोजगारों को रोजगार दिलाने की पहल करेंगी जिला पंचायत, जानें कैसे मिलेगा रोजगार
14 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का बोर्ड ने दे दी मंजूरी।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad District Panchayat Meeting : जिला पंचायत बोर्ड की सर्किट हाउस में गुरुवार को दूसरी बैठक हुई। इसमें बताया गया कि जिला पंचायत प्रदेश में पहली बार ग्रामीण क्षेत्र के युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए पहल करने जा रही है।जिला पंचायत राज अधिकारी शिशुपाल शर्मा ने बताया कि जिला पंचायत स्किल डेवलपमेंट के लिए ग्राम पंचायतों का चयन करेगी। इसके लिए जिला पंचायत सदस्यों से भी प्रस्ताव मांगे जाएंगे। कम से कम 27 बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रशिक्षण देने के लिए कंपनी गांव में ही जाएगी। उन्हें कम से कम तीन महीने का प्रशिक्षण देकर रोजगार मुहैया कराने का काम करेगी।

loksabha election banner

सबसे पहले जिला पंचायत की 12 जुलाई को हुई बैठक में अध्यक्ष ने सभी सदस्यों से अपने क्षेत्र में दस लाख रुपये तक के विकास कार्यों का प्रस्ताव मांगा था। जिसके क्रम में सदस्यों ने प्रस्ताव प्रस्तुत किए। सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्र के विकास को परवान चढ़ाने के लिए करीब 14 करोड़ रुपये के कार्यों का प्रस्ताव सदन के सामने रखा। इन प्रस्तावों पर सदन से सहमति जताई।

प्रस्तावों की मंजूरी के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, बिजली, पेयजल, शिक्षा के कार्यों को रफ्तार मिलेगी। जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. शैफाली सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी, सांसद डा. एसटी हसन, विधान परिषद सदस्य डा. जयपाल सिंह व्यस्त, मुख्य विकास अधिकारी आनंद वर्धन के अलावा जिला पंचायत के सदस्य मौजूद रहे। पंचायती राज मंत्री ने कहा कि अधिकारी और जिला पंचायत सदस्य एक साथ बैठने चाहिए। तभी समस्याओं का समाधान होगा। संचालन अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत शिशुपाल शर्मा ने किया।

स्वास्थ्य और बिजली अफसर निशाने पर रहेः वार्ड नंबर 22 के जिला पंचायत सदस्य ने उनके वार्ड में स्वास्थ्य केंद्र पर उपले पाथ कर रखे जाने की शिकायत की। वार्ड नंबर 32 के सदस्य मुहम्मद शमीम ने सीएचसी मूंढापांडे में दोपहर बाद चिकित्सक उपलब्ध न होने की समस्या सामने रखी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जीएस मर्तोलिया ने इसकी जांच कराकर समस्या समाधान का भरोसा दिलाया। सांसद डा. एसटी हसन ने विद्युत प्रवर्तन दल की मनमानी की बात सदन में उठाकर कार्यशैली में सुधार लाने को कहा। वार्ड नंबर 37 के जिपं सदस्य महंत सुंदर गिरि ने प्राथमिक विद्यालय के जर्जर होने के साथ ही एचटी लाइन की चपेट में आकर बालक की मौत का मुद्दा उठाया।

लखनऊ तक करें पैरवीः क्षेत्र के ग्राम पंचायत झौंडा में 15 वर्ष से सड़क न बनने की शिकायत जिपं सदस्य अजयवीर ने की। पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता से सड़क बनाने का प्रस्ताव देने को कहा। बीच में ही टोकते हुए सदस्य विधान परिषद डा. जयपाल सिंह व्यस्त ने सदस्य से कहा कि यदि सड़क बनवानी है तो लखनऊ जाइए, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिलिए।

स्थानीय को रोजगार नहीं देने का विरोधः जिले में गोयनका पेपर मिल में स्थानीय मजदूरों को नौकरी न देने की शिकायत सदन में उठने पर सांसद एसटी हसन ने भी इसमें अपनी आवाज मिलाई। बोले यदि जिले की औद्योगिक इकाइयों में स्थानीय श्रमिकों और बेरोजगारों को काम नहीं मिलेगा तो वह आंदोलन भी करने को तैयार रहेंगे।

महिला पंचायत सदस्यों के स्वजन भी पहुंचेः सबसे दिलचस्प बात यह रही है कि कुछ महिला जिला पंचायत सदस्यों के स्थान पर उनके परिवार के लोग आ गए। इतना ही नहीं वह सवाल जवाब भी करने लगे। जिला पंचायत बोर्ड दूसरी बैठक में पहुंचे पंचायती राज मंत्री ने सदस्यों के प्रतिनिधि आने पर जताई नाराजगी बाेले, सदन में जिनका बैठने का अधिकार है, वहीं बैठकर बात करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.