Move to Jagran APP

Corona Vaccination : मुरादाबाद में खतरे में आठ लाख लोग, अब तक नहीं लगवाया काेरोना का टीका,

Corona Vaccination in Moradabad कोरोना संक्रमण कम होने के बाद लोगों में टीका लगवाने में रुचि कम हुई है। जिससे इस बार भी मुरादाबाद जिला 72 वें स्थान से 73 वें स्थान पर पहुंच गया है। जिले में आठ लाख लोगों ने टीका नहीं लगवाया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 03:57 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 03:57 PM (IST)
Corona Vaccination : मुरादाबाद में खतरे में आठ लाख लोग, अब तक नहीं लगवाया काेरोना का टीका,
कोरोना टीकाकरण : मुरादाबाद में खतरे में आठ लाख लोग, अब तक नहीं लगवाया काेरोना का टीका

मुरादाबाद, जेएनएन। Corona Vaccination in Moradabad : कोरोना संक्रमण कम होने के बाद लोगों में टीका लगवाने में रुचि कम हुई है। जिससे इस बार भी मुरादाबाद जिला 72 वें स्थान से 73 वें स्थान पर पहुंच गया है। जिले में आठ लाख लोगों ने टीका नहीं लगवाया है। जबकि टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन की टीम लगातार घर-घर पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए टीकाकरण जरुरी हो गया है। प्रदेश के सभी छोटे व बड़े अस्पतालों और गांव में टीकाकरण के लिए शिविर लगाए जा रहे है। सितंबर माह में आयी रिपोर्ट में कोरोना का टीकाकरण के मामले में मुरादाबाद जिला प्रदेश में 72 वें स्थान पर था। शासन ने मुरादाबाद जिले में अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की टीम घर-घर टीका लगाने के लिए पहुंच रही है। उसके बाद भी नवंबर में आ रिपोर्ट में मुरादाबाद जिले 72 वें स्थान से खिसक पर 73 वें स्थान पर पहुंच गई है।

मुरादाबाद जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 28 लाख लोग रहते हैं, जिसे कोरोना का टीका लगाया जाना है। स्वास्थ्य विभाग के आकंडे अनुसार जिले में पांच लाख लोगों ने कोरोना के दोनों टीके लगा चुके हैं। 15 लाख लोगों ने कोरोना एक ही टीका लगवाए हैं। आठ लाख लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना का टीक लगाने के लिए लगातार संपर्क कर रहे हैं, टीम को लोगों द्वारा कहा जाता है कि शिविर में टीका लगवाने पहुंच जाएगा, लेकिन टीका लगवाने नहीं आते हैं। माना जा रहा कि कोरोना संक्रमण कम होने से लोग टीका लगवाने में लापरवाही बरत रहे हैं।

जिले में अधिकांश स्थानों पर कोविशील्ड के टीके लगाए जा रहे हैं। कोविशील्ड के टीका पहले टीके लगने के 84 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जाता है, इसलिए जिले में दूसरी डोज का टीका नहीं लगाने वालों की संख्या अधिक है। दूसरा टीका कोवैक्सीन लगाया जाता है। यह टीके 28 दिन के अंतराल में दूसरा टीका लगाया जाता है। इस लिए कोवैक्सीन का टीका लगवाने वाले अधिकांश लोगों ने दूसरा डोज लगा चुके हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि जिले में आठ लाख लोगों ने अभी तक टीके नहीं लगवाए हैं। सभी से संपर्क किया जा चुका है, उसके बाद भी टीका लगवाने केंद्र पर नहीं पहुंच रहे हैं। लोगों को टीक लगवाने को प्रेरित करने के लिए धर्म गुरु, स्थानीय प्रभावशाली लोगों का सहयोग लिया जाएगा।

आज 17 हजार लोगों ने लगवाए टीके

स्वास्थ्य विभाग ने जिले में कोरोना का टीका लगाने के लिए 283 स्थानों पर शिविर लगाया गया था। जिसमें 45 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था, लेकिन टीका लगवाने 16 हजार आठ सौ छह लोग पहुंचे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.