This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Corona Omicron Variant : कोरोना के नए वेरिएंट से न‍िपटने के ल‍िए पूरे इंतजाम, बढ़ाई गई सैंपलिंग

Corona Omicron Variant किसी मरीज को दुश्वारी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिला महिला अस्पताल की 100 बेड की बिल्डिंग में सेंट्रल आक्सीजन लाइन बिछने के साथ ही आक्सीजन कैप्सूल 1000 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन की उपलब्धता का पुरुष अस्पताल में प्लांट शुरू हो चुका है।

Narendra KumarMon, 29 Nov 2021 08:45 AM (IST)
Corona Omicron Variant : कोरोना के नए वेरिएंट से न‍िपटने के ल‍िए पूरे इंतजाम, बढ़ाई गई सैंपलिंग

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Corona Omicron Variant : देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। हालांकि दूसरी लहर के बाद से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत कर लिया गया था। भगवान न करे, अगर आक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो किसी मरीज को दुश्वारी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिला महिला अस्पताल की 100 बेड की बिल्डिंग में सेंट्रल आक्सीजन लाइन बिछने के साथ ही आक्सीजन कैप्सूल, 1000 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन की उपलब्धता का पुरुष अस्पताल में प्लांट शुरू हो चुका है।

महिला अस्पताल में 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उपलब्ध कराने वाला प्लांट भी चालू कर दिया गया है। इसके साथ ही चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 350 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन प्लांट के अलावा आठ सीएचसी-पीएचसी पर 132 आक्सीजन कंसंट्रेटर 10 लीटर प्रति मिनट वाले उपलब्ध हैं। कोविड एल-टू में पांच लीटर प्रति मिनट आक्सीजन देने वाले कंसंट्रेटर आपात स्थिति के लिए रखे गए हैं। कोविड-एल-टू में 100 बेड, 40 बेड का पीआइसीयू, जिला अस्पताल में 30 बेड की व्यवस्था के अलावा निजी अस्पतालों से भी बात की जा चुकी है। जिला अस्पताल के सभी वार्डों में सेंट्रल आक्सीजन लाइन बिछाई जा चुकी है। जिससे किसी भी स्थिति में निपटा जा सके।

प्रतिदिन 3200 लोगों के ले रहे नमूने : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आरटीपीसीआर और एंटीजन जांच बढ़ा दी हैं। प्रतिदिन 3200 लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं। वहीं विदेश से आने वालों पर भी आरआरटी टीमें नजर रख रहीं हैं। जिससे किसी भी तरह की शंका न रहे। लखनऊ से अब तक 28 विदेशियों की सूची मिली थी। जिसमें आठ लोगों के नमूने लिए जा चुके हैं। रविवार को 10 लोगों से संपर्क हो पाया। इसमें कुछ के नंबर बंद जा रहे थे। बाकी के सोमवार को नमूने लिए जाएंगे।

प्रोटोकाल का सख्ती से करें पालन : देश में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इसमें आपको भी अपने लिए और परिवार के लिए शारीरिक दूरी और मास्क है जरूरी नियम का पालन करना है। बाहर से घर में जाने के बाद कपड़े बदलने के बाद ही बच्चों के पास जाएं। कहीं भी आने-जाने से परहेज करें। जरूरी काम से ही निकलें।

जिले में आक्सीजन प्लांट चालू हो चुके हैं। सभी अस्पतालों में आक्सीजन की सेंट्रल लाइन के साथ ही आक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ आदि को भी प्रशिक्षण दे दिया गया है।

डाॅ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

कोविड एल-टू अस्पताल में 40 बेड का पीआइसीयू तैयार होने के साथ ही अन्य सभी व्यवस्थाएं हो चुकी हैं। भगवान न करे देश में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर आपात स्थिति के हालात नहीं बनेंं। अहतियात के तौर पर किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए बंदोबस्त किए जा चुके हैं।

डाॅ. संजीव बेलवाल, प्रभारी, कोविड एल-टू अस्पताल 

ये हैं इंतजाम

आक्सीजन की व्यवस्था- 1000 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन

जिला अस्पताल प्लांट- 500 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन

महिला अस्पताल प्लांट- 350 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन

प्लांट मूंढापांडे- 350 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन

प्लांट शरीफ नगर- 350 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन

प्लांट ठाकुरद्वारा- 350 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन

प्लांट कुंदरकी- 110 पांच लीटर वाले आक्सीजन कंसंट्रेटर 

Edited By: Narendra Kumar

मुरादाबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!