Move to Jagran APP

Christmas 2020 : विशेष आराधना के दौरान चर्च के मुख्य गेट बंद, बाहर से ही सुना पाठ, मुरादाबाद के चर्च में कम लोगों को म‍िला प्रवेश

Program in Moradabad Church इस बार क्र‍िसमस पर पीली कोठी स्थित फिलिप मेमोरियल मैथाडिस्ट चर्च के बाहर पहले जैसी रौनक नहीं रही। हर साल बेरिकेडिंग की जाती थी। ट्रैफिक वन-वे होता था। लेकिन इस बार वन-वे नहीं किया गया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 03:25 PM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 03:25 PM (IST)
Christmas 2020 : विशेष आराधना के दौरान चर्च के मुख्य गेट बंद, बाहर से ही सुना पाठ, मुरादाबाद के चर्च में कम लोगों को म‍िला प्रवेश
प्रभु यीशु के जन्मद‍िवस पर बाइबल पाठ सुनते रहे।

मुरादाबाद, जेएनएन। Christmas 2020। इस बार क्र‍िसमस पर पीली कोठी स्थित फिलिप मेमोरियल मैथाडिस्ट चर्च के बाहर पहले जैसी रौनक नहीं रही। कोरोना के कारण मुख्य द्वार बंद रखा गया। चर्च के अंदर 600 लोगों के प्रवेश करने की क्षमता है लेकिन, 200 लोग ही अंदर प्रवेश कराए गए। शेष लोग मुख्य द्वार पर खड़े होकर प्रभु यीशु के जन्मद‍िवस पर बाइबल पाठ सुनते रहे। 

loksabha election banner

चर्च के मुख्य गेट पर फ्लैैक्स बोर्ड टांग कर लिखा गया है कि कोरोना संक्रमण के कारण 25 दिसंबर को क्रिसमस के अवसर पर चर्च के द्वार सुबह की प्रार्थना के बाद श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे। चर्च के बाहर सड़क पर शिविर लगते थे। इसमें जनसेवा से लेकर जागरूकता समितियां प्रचार-प्रसार करती थीं। पीली कोठी पर हर साल बेरिकेडिंग की जाती थी। ट्रैफिक वन-वे होता था। लेकिन इस बार वन-वे नहीं किया गया। कोरोना के कारण पहले की तरह लोग नहीं आए। ज्‍यादातर लोगों ने घर पर रहकर ही फेसबुक लाइव के माध्‍यम से प्रभु यीशु मसीह की विशेष प्रार्थना में हिस्सा ल‍िया। मैथोडिस्ट कॉलेज की जलशाला के ऊपर चरनी की झांकी बनाई गई है। जबकि हर साल चर्च के भीतर झांकी बनती थी। इसका कारण शारीर‍िक दूरी का पालन बताया जा रहा है। इस चर्च के बाहर शाम को मेला लगता था। कैंडिल जलाने वालों की भीड़ उमड़ती थी लेकिन चर्च के गेट दोपहर में ही बंद हो गए। पादरी ब्रिजेश मैंसल ने बताया कि इस बार कोरोना के कारण कोविड-19 नियमों का पालन किया गया है। ओल्ड मैथोडिस्ट चर्च टाउन हॉल पर भी 500 लोगों के प्रवेश करने की क्षमता है। लेकिन वहां भी दे सौ लोग ही प्रवेश कराए गए। मास्क, सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग के बिना किसी को प्रवेश नहीं करने दिया गया। डेनियल मैसी ने बताया कि कोविड-19 के चलते प्रोग्राम प‍िछले साल से कम हुए हैं लेकिन क्रिसमस पर्व पर विशेष प्रार्थना विधिवत रूप से हुई है।

सेंट एंथोनी चर्च का पर‍िसर भी बहुत ज्यादा भरा हुआ नहीं था। परिसर में बने प्रभु यीशु, मरियम और युसुफ की स्टेचू के सामने लोगों ने बाहर खड़े होकर प्रार्थना की। चर्च के सचिव विनोद चरन ने बताया कि फेसबुक लाइव की व्यवस्था नहीं की गई है लेकिन चर्च के सभी सदस्यों ने शारीरिक दूरी बनाकर क्रिसमस पर्व के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। कांठ रोड स्थित का साल्वेशन चर्च में भी इस बार कम लोग आए। शहर में गरीबों को वस्त्रों का वितरण करने के ल‍िए भी टीम निकली। दांग चर्च और सेंट पॉल चर्च में भी क्रिसमस पर्व की धूम रही लेकिन कोविड-19 के नियमों का पालन यहां भी क‍िया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.