Move to Jagran APP

कुपोषित प्रयासों से बच्चे नहीं हो सके सुपोषित। जानिए क्या है वजह। Moradabad News

41 अति कुपोषित और 143 बच्चे कुपोषित श्रेणी के मिले। आठ मार्च को सुपोषण मेला में 1369 बच्चों का हुआ था वजन।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 05:15 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 05:15 PM (IST)
कुपोषित प्रयासों से बच्चे नहीं हो सके सुपोषित। जानिए क्या है वजह।  Moradabad News
कुपोषित प्रयासों से बच्चे नहीं हो सके सुपोषित। जानिए क्या है वजह। Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। कुपोषण मिटाकर बच्चों को सुपोषित करने के प्रयासों को झटका लगा है। जिले में अति कुपोषित (लाल) श्रेणी के 41 एवं कुपोषित (पीले) श्रेणी के 143 बच्चे मिले हैं। आठ मार्च को सु़पोषण मेला के अवसर पर 1369 बच्चों का वजन कराया गया था, इसमें अति कुपोषित और कुपोषित बच्चे मिले हैं। सर्वाधिक अति कुपोषित बच्चे डिलारी ब्लाक के हैं। वजन कराने वालों में मुरादाबाद शहर में अति कुपोषित और कुपोषित श्रेणी का बच्चा नहीं मिला है।

loksabha election banner

बच्चों को सुपोषित करने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आठ से 22 मार्च तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसीक्रम में आठ मार्च को आरोग्य मेला में बच्चों का वजन एवं स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया था। इसमें डिलारी ब्लाक में 33 अति कुपोषित बच्चे मिले हैं। भगतपुर टांडा में दो, बिलारी में दो, ठाकुरद्वारा में दो एवं मुरादाबाद देहात में एक बच्चा अति कुपोषित श्रेणी का मिला है। डींगरपुर, मूंढापांडे में भी अति कुपोषित श्रेणी में कोई बच्चा नहीं मिला है।

वर्जन

कुपोषण को समाप्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जन आरोग्य मेला में आने वाले बच्चों का वजन कराकर उनमें जो अति कुपोषित और कुपोषित मिल रहे हैं, उनको इलाज की सुविधा मुहैया करायी जा रही है, साथ ही उनके अभिभावकों को सलाह दी जा रही है कि वे अपने बच्चों को किस तरह से स्वस्थ रखें। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी घर-घर जाकर लोगों को पौष्टिक आहार के बारे में बता रही हैं, ताकि कुपोषण को मिटाया जा सके।

-डॉ. अनुपमा शांडिल्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.