Move to Jagran APP

मुरादाबाद का जल स्तर बढ़ाएगी मध्य गंगा नहर, मंडल के चार लाख किसानों को मिलेगा फायदा

Moradabad Division Farmer Central Ganga Canal Crop Irrigation मध्य गंगा नहर परियोजना के अधीक्षण अभियंता केएम कंसल ने बताया कि जमीन खरीदने का काम तेजी से हो रहा है। हम सभी जिलों में जमीन खरीदने के लिए किसानों से सहमति बना रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 06:05 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 06:05 AM (IST)
मुरादाबाद का जल स्तर बढ़ाएगी मध्य गंगा नहर, मंडल के चार लाख किसानों को मिलेगा फायदा
मुरादाबाद का जल स्तर बढ़ाएगी मध्य गंगा नहर,

मुरादाबाद, जेएनएन। मध्य गंगा नहर मुरादाबाद के जल स्तर बढ़ाने का काम करेगी। यह नहर बिजनौर से शुरू होकर अमरोहा, सम्भल और मुरादाबाद जिलों के करीब चार लाख किसानों की फसलों की सिंचाई करने के काम आएगी। नहर के चालू होने के सिंचाई के अलावा भी कई फायदे होंगे। सबसे बड़ा फायदा डॉर्क ब्लाकों में जल स्तर सुधरेगा। ऐसे सभी ब्लाकों को सामान्य में लाने के लिए नई पहल होगी। पीने के पानी के लिए बोरिंग करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

loksabha election banner

सरकार से 350 करोड़ रुपये मिलने के बाद मध्य गंगा नहर के लिए चारों जिलों में जमीन खरीदने का काम तेजी से चल रहा है। यह नहर बिजनौर में गंगा नदी पर निर्मित चौधरी चरण सिंह मध्य बैराज के बाएं बैंक से निकलेगी। परियोजना पूरी होने पर एक लाख 46 हजार हेक्टेयर जमीन को सिंचित किया जा सकेगा। इस नहर के क्षेत्र के बारह विकास खंडों में से 11 डार्क श्रेणी में आते हैं। इन सभी ब्लाक क्षेत्रों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होगी। मध्य नहर की शाखा के लिए मुरादाबाद के कुंदरकी विकास खंड के गांवों में भी जमीन खरीदने का काम चल रहा है। 15 दिन पहले सिंचाई विभाग के अफसरों की टीम कुंदरकी के फत्तेहपुर खास गांव के किसानों से सहमति पत्र लेने के लिए बात करने पहुंची थी। लेकिन, अभी तक किसी ने जमीन देने के लिए सहमति नहीं दी है। किसानों से जमीन को लेकर बात होगी तो मान सकते हैं। मध्य गंगा नहर परियोजना के अधीक्षण अभियंता केएम कंसल ने बताया कि जमीन खरीदने का काम तेजी से हो रहा है। हम सभी जिलों में जमीन खरीदने के लिए किसानों से सहमति बना रहे हैं। किसानों का पूरा सहयोग मिल रहा है। प्रशासन के सहयोग से काफी जमीन खरीदना आसान हो रहा है।

मुख्य नहर- 66. 200 किमी

चन्दौसी शाखा-60.00 किमी

बहजोई शाखा-50.800 किमी

वितरण प्रणाली-1191.00 किमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.