Move to Jagran APP

CBSE BOARD : तारीख से पहले ही स्कूलाें ने भेज दिए सीबीएसई के रजिस्ट्रेशन फार्म

प्राइवेट स्कूल एसो. का कहना है कि सीबीएसई की ओर से अक्टूबर और नवंबर में प्रक्रिया पूरी करने की तारीख जारी की गई हैं। लेकिन प्रवेश प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए हमारी ओर से पहले की तारीखों की घोषणा की गई।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 09:23 PM (IST)
CBSE BOARD : तारीख से पहले ही स्कूलाें ने भेज दिए सीबीएसई के रजिस्ट्रेशन फार्म
तारीख से पहले ही स्कूलाें ने भेज दिए सीबीएसई के रजिस्ट्रेशन फार्म।

मुरादाबाद। अभी तक प्राइवेट स्कूलाें की ओर से सीबीएसई रजिस्ट्रेशन की तारीख ही घोषित की गई थी और अब तो स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन फार्म तक छाप दिए हैं। बाकायदा ये फार्म बच्चों के वाट्सएप ग्रुपों पर भेजे जा रहे हैं । अभिभावकों का आरोप है कि फार्म के जरिए फीस जमा करने का दबाव स्कूलों की ओर से बनाया जा रहा है। उधर, सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रनवीर सिंह का कहना है कि अभी तक सीबीएसई की ओर से कोई फार्म जारी नहीं किया गया है।

loksabha election banner

सीबीएसई की ओर से अभी तक सत्र 2020-21 में दसवीं और 12वीं की रजिस्ट्रेशन की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन, स्कूलाें ने जल्द से जल्द फीस जमा कराने के लिए वर्तमान सत्र के 10वीं और 12वीं के फर्जी रजिस्ट्रेशन फार्म छाप दिए हैं। उस पर सीबीएसई के अनुसार ही जानकारियां मांगी जा रही हैं और फार्म भरकर निर्धारित समय में स्कूल आकर फार्म जमा करने को भी कहा जा रहा है। अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल फीस और फार्म जमा न होने पर इस सत्र में प्रवेश रद करने का दबाव बना रहे हैं।

जारी कर दी थी रजिस्ट्रेशन की तारीख

इससे पहले स्कूलों की ओर से रजिस्ट्रेशन की तारीख भी जारी की जा चुकी है। स्कूलों की ओर से कक्षा नौ व 11वीं में पंजीकरण के लिए 26 सितंबर व दसवीं व 12वीं में फीस जमा करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर जारी की जा चुकी है। प्राइवेट स्कूल एसो. का कहना है कि सीबीएसई की ओर से अक्टूबर और नवंबर में प्रक्रिया पूरी करने की तारीख जारी की गई हैं। लेकिन, एडमीशन प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए हमारी ओर से पहले की तारीखों की घोषणा की गई। उधर, सीबीएसई का कहना है कि हमारी ओर से कोई तारीख जारी नहीं की गई हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने अभी तक किसी भी तरह की तारीख की घोषणा नहीं की है और न ही हमारी ओर से कोई फार्म जारी किया गया है। स्कूलों की ओर से अगर कुछ जारी हुआ है तो हमारी जानकारी में नहीं है।

- रनवीर सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई

हमने यह रजिस्ट्रेशन फार्म इसलिए जारी किया है, जिससे पहले से हम पंजीकरण की तैयारी कर सकें। रजिस्ट्रेशन की तारीख आने के बाद समय कम होता है, तो फार्म में संशोधन की गुंजाइश नहीं होती। इसलिए छात्रों के फोटो, उनके नाम व अन्य दस्तावेज पहले से तैयार हो जाएं।

- नीरज गुप्ता, सचिव, मुरादाबाद एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.