Move to Jagran APP

CBSE BOARD 10th RESULT 2020: मम्‍मी ने तैयार किया बेस, बेटा कर गया रेस चेज

सीबीएसई दसवीं में जिला टॉप करने वाले आर्यन गुप्ता की मम्मी ने ही उन्हें आठवीं तक पढ़ाया। आर्यन का इंजीनियर बनने का सपना है।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 05:22 PM (IST)
CBSE BOARD 10th RESULT 2020: मम्‍मी ने तैयार किया बेस, बेटा कर गया रेस चेज
CBSE BOARD 10th RESULT 2020: मम्‍मी ने तैयार किया बेस, बेटा कर गया रेस चेज

 जेएनएन, मुरादाबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दसवीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। इसमें पीएमएस पब्लिक स्कूल के आर्यन गुप्ता ने 99.2 फीसद अंकों के साथ जिला टॉप किया है। आर्यन की इस सफलता के पीछे उनकी मां किरन गुप्ता की मेहनत भी कम नहीं है। कक्षा आठ तक उन्होंने खुद बेटे को पढ़ाया, परीक्षा के समय बेटे के साथ रात-रात भर जागीं। जिसका नतीजा आज सबके सामने है। आर्यन का कहना है कि अब उनका सपना पीसीएम से इंटर करके इंजीनियरिंग लाइन में जाने का है।

loksabha election banner

आर्यन ने हिंदी व सोशल साइंस में 100 अंक प्राप्त किए हैं। वह कहते हैं कि उन्हें पूरा भरोसा था कि उनके नंबर 98 फीसद से नीचे नहीं आएंगे। लेकिन, 99.2 फीसद की उम्मीद उन्होंने भी नहीं की थी। वह अपनी इस सफलता के पीछे अपनी मां व पिता दिलीप गुप्ता के अलावा नाना व स्कूल टीचर्स को श्रेय देते  हैं। आर्यन का कहना है कि उन्होंने पहले ही पूरी तैयारी कर ली थी, इससे परीक्षा के समय ज्यादा दबाव नहीं रहा। 

फोन से बनाई दूरी 

आर्यन ने अपनी पढ़ाई के दौरान फोन से दूरी बनाए रखी। वह कहते हैं कि सिर्फ पढ़ाई के बीच में कुछ जरूरत होने पर ही फोन चलाते थे और सोशल मीडिया से भी दूर रहते थे। जिससे उन्हें अपने कोर्स पर एकाग्रता बनाने में सहायता मिली। 

बनाए रखी निरंतरता 

आर्यन ने पढ़ाई के दौरान निरंतरता बनाए रखी। जिस कारण अंग्रेजी में 98, हिंंदी में 100, कम्प्यूटर में 98, गणित में 99, विज्ञान में 99 व सोशल साइंस में 100 नंबर पाए। वह कहते हैं कि अगर हम रोज-रोज थोड़ी-थोड़ी पढ़ाई करें तो अच्छे अंक आसानी से लाए जा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.