Move to Jagran APP

अनामिका शुक्‍ला जैसा मामला अमरोहा में भी, जिले के एक अध्‍यापक सम्‍भल में लेखपाल

इस पूरे प्रकरण में विभागीय कर्मचारियों व अधिकारियों की मिलीभगत की भी बू आ रही है। बगैर उनके हमसाज हुए इतने वर्षों से एक ही व्यक्ति तीन जगहों से वेतन नहीं ले सकता।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 05:18 PM (IST)
अनामिका शुक्‍ला जैसा मामला अमरोहा में भी, जिले के एक अध्‍यापक सम्‍भल में लेखपाल
अनामिका शुक्‍ला जैसा मामला अमरोहा में भी, जिले के एक अध्‍यापक सम्‍भल में लेखपाल

अमरोहा, जेएनएन। अनामिका शुक्ला की तरह ही अमरोहा में भी एक मामला सामने आया है। एक शख्स तीन जिलों से वेतन लेता रहा। फर्क इतना है कि अमरोहा के प्राथमिक स्कूल में तैनात प्रधानाध्यापक सम्भल में लेखपाल है जबकि बदायूं में भी वह प्राथमिक स्कूल में शिक्षक के नाम पर वेतन ले रहा था। बदायूं में फर्जीवाड़ा पकड़े जाने पर उसे बर्खास्त कर दिया गया। अब अमरोहा के बीएसए ने उनके खिलाफ तहरीर भेजी है।

loksabha election banner

कुछ दिनों पहले बीएसए गौतम प्रसाद को मिले शिकायती पत्र में आरोप लगाया गया था कि अमरोहा ब्लाक के गांव अदलपुर के प्राथमिक विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक हर प्रसाद सम्भल में लेखपाल के पद पर नौकरी कर रहे हैं। फर्जी तरीके से ही उन्होंने बदायूं जनपद के गांव रैपुरा के प्राथमिक विद्यालय में भी अध्यापक के पद पर तैनाती पा ली थी। शिकायत होने पर जांच में उनकी नियुक्ति फर्जी मिली, इसके बाद बदायूं के बीएसए ने उन्हें 11 जून को बर्खास्त कर दिया। तीनों जगह नौकरी करने वाले हर प्रसाद के शैक्षिक प्रमाणपत्र एक ही हैं। शिकायत सुनकर बीएसए का भी माथा ठनक गया, उन्होंने आरोपित हेडमास्टर को तलब किया, लेकिन वह आए ही नहीं। इसके बाद उन्होंने जांच कराई तो आरोप सही साबित हुए। इस पर बीएसए ने फर्जी हेडमास्टर हर प्रसाद को बर्खास्त कर बीईओ मुकेश कुमार को नौगावां थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए। बीईओ ने हर प्रसाद के खिलाफ फर्जीवाड़ा करने के संबंध में नौगावां सादात थाने में तहरीर दे दी। पुलिस ने अभी तक मुकदमा दर्ज नहीं किया है। इंस्पेक्टर आरपी शर्मा ने बताया शिक्षा विभाग से कुछ बिदुओं को स्पष्ट करने के लिए कहा गया है, उनकी जानकारी स्पष्ट होते ही एफआइआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

प्राथमिक स्कूल में तैनात प्रधानाध्यापक हर प्रसाद को बयान के लिए कई बार बुलाया गया लेकिन, वह नहीं आए। जांच में उन पर एक ही शैक्षिक प्रमाण-पत्रों के आधार पर अमरोहा व बदायूं में शिक्षक व सम्भल में लेखपाल के रूप में वेतन लेने के आरोपों की पुष्टि हुई है। उन्हें सेवा से बर्खास्त कर एफआइआर के लिए तहरीर दी गई है।

गौतम प्रसाद, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

17 वर्षों से कर रहा नौकरी

बीईओ मुकेश कुमार ने बताया आरोपित हरप्रसाद बिजनौर जिले के नूरपुर का रहने वाला है। उसने 1985 में राजकीय दीक्षा विद्यालय बुढ़नपुर मुरादाबाद से दो वर्षीय बीटीसी का डिप्लोमा कर रखा है। इसके आधार पर तीनों जगह एक ही नाम पर नौकरी कर रहा है। अमरोहा के विद्यालय में 17 साल से नौकरी कर रहा है। इससे विभाग को अब तक लगभग 80 लाख रुपये का चूना लगा चुका है। आरोपित से वेतन वसूली की कार्रवाई भी की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.