Move to Jagran APP

बीएसएनएल उपभोक्‍ता एसएमएस को लेकर हो जाएं अलर्ट, खाते से गायब हो सकती है रकम

बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि बैंक के खाते की केवाईसी करा लेंं। अगर बीएसएनएल के सिमकार्ड का भी केवाईसी नहीं हुआ तो बीएसएनएल के आफिस में जाकर केवाईसी अवश्य करा लेंं अन्यथा मोबाइल के कनेक्शन को बंद कर दिया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 01:45 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 05:15 PM (IST)
बीएसएनएल उपभोक्‍ता एसएमएस को लेकर हो जाएं अलर्ट, खाते से गायब हो सकती है रकम
बीएसएनएल की ओर से ग्राहकों को क‍िया जा रहा है जागरूक।

मुरादाबाद, जेएनएन। बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं को ठगी से बचने के लिए लगातार सचेत करना शुरू कर दिया है। इसके तहत उपभोक्‍ताओं को एसएमएस भेजकर उन्‍हें जागरूक क‍िया जा रहा है। मोबाइल पर आने वाले एसएमएस पर ध्यान नहीं देने की अपील की जा रही है।

loksabha election banner

बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि बैंक के खाते की केवाईसी करा लेंं। अगर बीएसएनएल के सिमकार्ड का भी केवाईसी नहीं हुआ तो बीएसएनएल के आफिस में जाकर केवाईसी अवश्य करा लेंं, अन्यथा मोबाइल के कनेक्शन को बंद कर दिया जाएगा। एसएमएस में जानकारी दी जा रही है क‍ि cp-smfst, ad-virinf, cp-blmknd, bp-itlinn जैसे एसएमएस फर्जी है, इनसे दूर रहें। खाता, मोबाइल, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि समेत कोई भी गोपनीय जानकारी न उपलब्‍ध कराएं। बीएसएनएल ऐसे एसएमएस पर रोक लगाने के लिए सिस्टम को अपडेट कर रहा है। इसके बाद स‍िस्‍टम एसएमएस का सत्यापन करेगा और सत्यापन नहीं होने पर एसएमएस को रोक देगा। यानी फर्जी एसएमएस उपभोक्ता तक नहीं पहुंच पाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश भर फर्जी एसएमएस भेजने वालों को चिह्नित करने और उसकी जानकारी अपराध शाखा को देेने के आदेश द‍िए गए हैं। इस पर कंपनी भी काम कर रही है। इंटरनेट से एसएमएस भेजने वालों की भी जानकारी करने के बारे में सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है।

उप महाप्रबंधक बीके शर्मा ने बताया कि फर्जी एसएमएस को लेकर उपभोक्ताओं को जागरूक किया जा रहा है। उपभोक्ताओं को बताया जा रहा है उनके मोबाइल पर आने वाले ओटीपी की जानकारी दूसरे को नहीं देंं। बैंक के खाते व मोबाइल कनेक्शन को केवाईसी कराने का भी अनुरोध किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें:-                                                                                                                                       

मुरादाबाद में बड़ी लापरवाही, गरीबों की जगह कीड़े डकार गए 80 क्विंटल गेहूं, श‍िकायत पर नहीं ल‍िया संज्ञान

मुरादाबाद एयरपोर्ट की रखवाली करेंगे पुलिस के 69 जवान, बरेली में लेंगे प्रशिक्षण 

Mahashivratri 2021 : शुभ मुहूर्त पर शुरू हुआ जलाभ‍िषेक, मंद‍िरों के बाहर लगी रही भक्‍तों की कतार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.