Move to Jagran APP

Bird flu in Moradabad : ठाकुरद्वारा के सरकड़ा परमपुर माफी गांव में दो पक्षियों की मौत, ज‍िले में हाई अलर्ट

Bird flu in Moradabad ज‍िले के ठाकुरद्वारा क्षेत्र के गांव सकरड़ा परमपुर माफी में तालाब के किनारे दो साइबेरियन पक्षियों की मौत हो गई। पशु चिकित्सक की टीम ने पक्षियों के शव का सैंपल परीक्षण के लिए भेज दिया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 01:37 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 01:37 PM (IST)
Bird flu in Moradabad : ठाकुरद्वारा के सरकड़ा परमपुर माफी गांव में दो पक्षियों की मौत, ज‍िले में हाई अलर्ट
वन विभाग और पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई।

मुरादाबाद, जेएनएन। ज‍िले के ठाकुरद्वारा क्षेत्र के गांव सकरड़ा परमपुर माफी में तालाब के किनारे दो साइबेरियन पक्षियों की मौत हो गई। पशु चिकित्सक की टीम ने पक्षियों के शव का सैंपल परीक्षण के लिए भेज दिया है। कोतवाली क्षेत्र के गांव सरकड़ा परमपुर माफी में तालाब के किनारे जल मुर्गी मृत पड़ी मिलीं। खेतों पर काम करने के लिए पहुंचे किसानों ने तालाब के किनारे पक्षियों के शव पड़े देखे। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते गांव में दहशत फैल गई। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग और पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई।

loksabha election banner

पशु चिकित्सक डॉ. एसपी, पांडेय और वन विभाग मौके पर पहुंचे। पशु चिकित्सक ने बताया कि दो पक्षियों के शव एक तालाब किनारे पड़े थे। दोनों पक्षियों के शव को कब्जे में लेने के बाद नमूने लेकर परीक्षण के लिए भेज दिए हैं। रिपोर्ट आने पर मौत का कारण पता चल सकेगा। अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

ठाकुरद्वारा में मरे सबसे अधिक पक्षी

15 दिन पहले गोपीवाला गांव में यूकेलिप्टिस के बाग में कौवे मृत मिले थे। उनके नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए। लेकिन, निगेटिव पाए गए। इसी तरह एक सप्ताह पूर्व फिर गांव गोपीवाला के एक खेत पर दो सारस, पांच कौवे, एक गौरैया मृतक मिले थे। इनकी रिपोर्ट भी निगेटिव मिली है। दो दिन पूर्व सुरजननगर चौकी क्षेत्र के गांव पीपली अहीर में दो कौवे, दो बगुले और दो कुत्ते के बच्चे मृतक मिले थे। लेकिन, अभी जांच रिपोर्ट नहीं आई थी।

क्या करें

मृत पक्षी की सूचना तत्काल पशुपालन विभाग को इन नंबरों पर दें। 0522-2741991, 2741992, 9412490302 अच्छी तरह से पकाए गए कुक्कुट या अंडे से बर्ड फ्लू नहीं फैलता है। इसलिए अच्छी तरह पकाकर ही खाएं। कुक्कुट पक्षियों के पालने के स्थान के आसपास जैव सुरक्षा, साफ-सफाई और दूरी बनाए रखनी है। पक्षियों को हैंडल करने वाले एंटीसेप्टिक लाेशन से हाथ अच्छी तरह से साफ करें। अफवाहों पर ध्यान न दें। लोगों को समझाने का काम करें। जिन क्षेत्रों में बर्ड फ्लू की सूचना प्राप्त हो, उसके आसपास भ्रमण न करें। संक्रमित पक्षियों के सीधे संपर्क में आने से बचें। हाथों से दाना भी न दें।

अंडा और मुर्गा हुआ सस्ता

अंडा कारोबारी शुएब अहमद ने बताया कि रविवार को 405 रुपये में 100 अंडों की थोक में बिक्री हुई है। मुर्ग के थोक के दाम 56 रुपये प्रतिकिलो हो गए हैं। बाजार में इसलिए मुर्गे का मीट सस्ता हो गया है। मुरादाबाद के आसपास ही बर्ड फ्लू के केस मिलने से थोक के बाजार मेंं गिरावट आई थी। अभी तक बाजार में सुधार नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.