Move to Jagran APP

टीईटी परीक्षा का सॉल्वर गिरोह पकड़ा गया मुरादाबाद में, मुखिया समेत सात गिरफ्तार

यूपी टीईटी में रविवार को एटीएफ बरेली की टीम ने सॉल्वर गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया है। मझोला थाना क्षेत्र से छह सॉल्वर को पकड़ा हैं। इनसे पूछताछ की जा रही है।

By RashidEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 12:37 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 12:37 PM (IST)
टीईटी परीक्षा का सॉल्वर गिरोह पकड़ा गया मुरादाबाद में, मुखिया समेत सात गिरफ्तार
टीईटी परीक्षा का सॉल्वर गिरोह पकड़ा गया मुरादाबाद में, मुखिया समेत सात गिरफ्तार

मुरादाबाद, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) में रविवार को एटीएफ बरेली की टीम ने सॉल्वर गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया है। शहर के मझोला थाना क्षेत्र से पुलिस ने छह सॉल्वर को पकड़ा हैं। यह कानपुर समेत कई शहरों के रहने वाले हैं। हालांकि अभी पुलिस अधिकारिक तौर पर कुछ भी बताने को तैयार नहीं है।

loksabha election banner

परीक्षा में बैठने से पहले पकड़ा

पुलिस ने सॉल्वर गैंग को परीक्षा में बैठने से पहले ही पकड़ लिया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि परीक्षा देने के लिए एक से दो लाख तक की रकम तय हुई थी। विभिन्न स्थानों से छह लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

बीस ज्यादा है सॉल्वर की तादाद

रविवार को सुबह जिले के 38 केंद्रों पर टीईटी परीक्षा शुरू की गई। महानगर के परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों की जगह बैठने के लिए सॉल्वरों को बुलाया गया था। यह सॉल्वर कानपुर समेत कई शहरों के रहने वाले हैं। एटीएफ के प्रभारी अजय कुमार की टीम ने मुरादाबाद में छापा मारकर छह सॉल्वर को पकड़ लिया है। माना जा रहा है कि सॉल्वरों की संख्या बीस से ज्यादा है। बाकी की धरपकड़ को टीम लगी हुई है। एसटीएफ के मुताबिक एक सॉल्वर को एक से दो लाख की कीमत में तय कर लाया गया है।

अज्ञात स्थान पर हो रही पूछताछ

पुलिस गैंग के सरगना की धरपकड़ में जुटी हुई है। बता दें कि यह गैंग इससे पहले भी कई परीक्षा में पेपर हल कर चुका है। पहले मझोला थाने में सभी से एसटीएफ की टीम पूछताछ करने में जुटी हुई है। इसके बाद अज्ञात स्थान पर ले जाकर पूछताछ की जा रही है। गैंग के सदस्यों की धरपकड़ के लिए पुलिस टीमें लगा दी गई हैं।

गैंग का सरगना राकेश बिजनौर से गिरफ्तार 

एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग के मुखिया बताए जा रहे ठाकुरद्वारा के राकेश को बिजनौर से गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा सचिन पुत्र  डालचन्द्र, निवासी कांशीरामनगर, जितेन्द्र कुमार सैनी पुत्र रामसिंह सैनी, निवासी लोधीपुर थाना-मझोला,  विपीन कुमार पुत्र अतर सिंह निवासी डबुआपुर, थाना-जालौन, जनपद जालौन। सौरभ अस्थाना पुत्र गोपाल अस्थाना,  आवास विकास कल्यानपुर, कानपुर।  मिथिलेष पुत्र  दामोदर, निवासी-कैराकादू, थाना-गिदोर, जिला-जमुही, बिहार,  सिप्पू उर्फ सिरदारी, पुत्र राजेन्द्र, निवासी-राहनन, थाना-सिकन्दरा, जमुही, बिहार को गिरफ्तार किया है। 

एक लाख रुपये तय हुए थे एक अभ्यर्थी से 

सॉल्वर गैंग को वेस्ट यूपी में  ठाकुरद्वारा का राकेश लीड कर रहा था। एसटीएफ की टीम ने राकेश को बिजनौर के शेरकोट से गिरफ्तार कर लिया है, वह सॉल्वर को परीक्षा में बैठाने के लिए जा रहा था। पूछताछ में सामने आया है कि राकेश प्रत्येक परीक्षार्थी से परीक्षा के लिए एक लाख की रकम ले रहा था। एसटीएफ अभी उसके साथियों तथा गैंग के बारे में पूछताछ कर रही है। 

बरेली और मेरठ एसटीएफ की संयुक्त कार्रवाई 

एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) में रविवार को एसटीएफ बरेली और मेरठ की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की। बरेली की टीम को इंस्पेक्टर अजय पाल लीड कर रहे थे। अजय ने बुध बाजार स्थित महाराजा होटल में छापा मारकर मिथलेश पुत्र दामोदार यादव निवासी सोहजना थाना गिदौयू जमूई बिहार और शिप्पू कुमार पुत्र राजेंद्र यादव निवासी रान्हन थाना सिकंदरा जमूई बिहार को गिरफ्तार कर लिया। उनकी निशानदेही पर परीक्षा केंद्र वीकेएस पब्लिक स्कूल में छापा मारकर सौरभ अस्थाना पुत्र गोपाल अस्थाना निवासी कल्याणपुर कानपुर और विपिन कुमार पत्र अतर सिंह निवासी ग्राम धगवा थाना एटा जालौन को पकड़ लिया। सौरभ अमरोहा के हासिमपुर आदमपुर निवासी राजकुमार की जगह परीक्षा दे रहा था, जबकि विपिन अमरोहा के डिडौली थाना क्षेत्र के खरखोदा निवासी राजपाल के स्थान पर बैठा था। टीम ने कालेज के बाहर घूम रहे जितेंद्र सैनी निवासी लोधीपुर मझोला और सचिन पुत्र डालचंद निवासी डी-30 काशीराम नगर को भी गिरफ्तार कर लिया।

कार व कैश समेत फर्जी आइडी बरामद 

कब्जे से एक कार, फर्जी आइडी, मोबाइल और 22 हजार रुपये मिले हैं। इसके अलावा सीओ ब्रिजेश सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ ने बिजनौर के शेरकोट स्थित सरस्वती दुर्गा महाविद्यालय के बाहर से राकेश पुत्र अमर सिंह निवासी नारायणपुर, ठाकुरद्वारा मुरादाबाद को पकड़ लिया। राकेश के कब्जे से फर्जी टीईटी का पेपर छह एडमिट कार्ड और दो मोबाइल के साथ एक लाख रुपये मिले हैं। 

मुरादाबाद में मनीष गर्ग और मेरठ में राकेश कर रहा था गिरोह को लीड

मुरादाबाद में सॉल्वर गिरोह को मनीष गर्ग लीड कर रहा था, जबकि राकेश मेरठ क्षेत्र को लीड कर रहा था। राकेश को मेरठ एसटीएफ ने पकड़ लिया है, जबकि मनीष गर्ग होटल से भागने में कामयाब हो गया। मनीष की तलाश में पुलिस की टीम लग गई है। मनीष गर्ग कल्याणपुरी कानपुर का रहने वाला है, जो अपने साथ बड़ी संख्या में सॉल्वर लेकर आया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.