Move to Jagran APP

अमीर को गरीब दिखाकर बनाए आवास योजना का लाभार्थी Moradabad news

प्रधानमंत्री आवास योजना में जांच के नाम पर खेल हो रहा है। कुछ अधिकारियों ने पालिका कर्मियों से साठगांठ कर अमीरों को गरीब दिखाकर योजना में चयन कर दिया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 04:20 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 06:07 PM (IST)
अमीर को गरीब दिखाकर बनाए आवास योजना का लाभार्थी Moradabad news
अमीर को गरीब दिखाकर बनाए आवास योजना का लाभार्थी Moradabad news

अमरोहा : प्रधानमंत्री आवास योजना में जांच के नाम पर खेल हो रहा है। कुछ अधिकारियों ने पालिका कर्मियों से साठगांठ कर अमीरों को गरीब दिखाकर योजना में चयन कर दिया। शिकायत पर जब दोबारा जांच कराई गई तो लगभग 90 लाभार्थियों के अपात्र होने का पर्दाफाश हुआ है। इसमें कई की गर्दन फंसनी तय मानी जा रही है। अब टीम जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को देने की तैयारी कर रही है। 

loksabha election banner

अपात्र महिला को दी गई धनराशि कराई जा रही वापस 

केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चला रखी है। जिसमें गरीबों को अपना घर बनाने के लिए तीन किस्तों में 2.50 लाख रुपये दे रही है। पात्रता सूची में शामिल लोगों की पड़ताल के लिए अधिकारियों की टीमें घर-घर जाकर पूछताछ भी करती हैं। पात्रता शर्तें पूरी करने की दशा में उनका चयन कर देती हैं। जिलेभर में सैकड़ों लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। जबकि, हजारों की संख्या में आवेदन लंबित हैं। योजना में लाभ ले चुके बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो संपन्न हैं और उन्होंने डूडा, पालिका और बिचौलियों की साठगांठ से लाभ ले लिया। इसी तरह एक अपात्र महिला को दी गई धनराशि वापस कराई जा रही है। 

जनप्रतिनिधियों का हवाला देकर बच निकले थे दो बिचौलिये 

पिछले दिनों दो बिचौलियों को पालिका ईओ ने पकड़ा भी था लेकिन जनप्रतिनिधियों तक पहुंच का हवाला देकर वह बच निकले थे। कई मामले पकड़ में आने पर डीएम ने सत्यापन के लिए एसडीएम, तहसीलदार और पालिका ईओ की टीम गठित की हैं। योजना में 190 लाभार्थियों की सूची जारी हुई तो जिलास्तरीय कुछ अधिकारियों ने पालिका के कर अमीनों से साठगांठ कर जांच में सभी को पात्र दिखा दिया। पिछले दिनों लोगों ने इसकी शिकायत डीएम से कर दी। जिसमें डीएम ने एसडीएम सुखवीर सिंह को फिर जांच कराने के निर्देश दिए। पालिका कर्मियों ने घर-घर जाकर जांच की तो दूध का दूध पानी का पानी हो गया।  

90 लोग मिले हैं अपात्र 

 विभागीय सूत्रों ने बताया कि 190 लाभार्थियों की सूची में लगभग 90 लोग अपात्र मिले हैं। यह वह लोग हैं जो अमीर हैं और जांच टीम ने गरीब बनाकर योजना में चयन कर दिया है। जल्द ही जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंप दी जाएगी। इस घपले में कई की गर्दन फंसनी तय मानी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.