Move to Jagran APP

एबीएसए ने सहायक शिक्षा निदेशक के खिलाफ खोला मोर्चा, जानिए क्‍या है पूरा मामला

Basic Education Department जांच प्रभावित करने के लगाए आरोप। रामपुर में प्रेरणा ऐप की लांच के दौरान एबीएसए का शिक्षक गुट के बीच हो गई थी झड़प।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 12:45 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 12:45 PM (IST)
एबीएसए ने सहायक शिक्षा निदेशक के खिलाफ खोला मोर्चा, जानिए क्‍या है पूरा मामला
एबीएसए ने सहायक शिक्षा निदेशक के खिलाफ खोला मोर्चा, जानिए क्‍या है पूरा मामला

मुरादाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक पर खंड शिक्षा अधिकारी ने गंभीर आरोप लगाते हुए शासन को शिकायत पत्र भेजा है। इस पत्र में उन्होंने शिक्षक नेताओं के इशारों पर काम करने का आरोप लगाया है। शिकायती पत्र को शासन को भेजने के साथ ही एबीएसए ने उसकी प्रतिलिपि मंडलायुक्त मुरादाबाद को भेजकर सहायक शिक्षा निदेशक से जांच हटवाने की मांग की है।

loksabha election banner

वहीं इस मामले में सहायक शिक्षा निदेशक ने कहा कि उनके खिलाफ एक मामले में हमें कोई सुबूत नहीं मिले हैं, लिहाजा उस जांच को खारिज कर दिया गया है, जबकि दूसरा मामला महिला टीचर के साथ हुए विवाद से संबंधित है। शासन ने अगस्त 2019 में प्रेरणा एप को लांच किया था। इसके माध्यम से अध्यापकों को अपनी हाजिरी दर्ज करानी थी। इसी एप के लांच को लेकर रामपुर की स्वार तहसील तहसील क्षेत्र के बीएस गार्डेन में खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर तैनात त्रिलोक चंद ने लाइव प्रसारण का कार्यक्रम रखा था। एबीएसए का आरोप है कि स्थानीय शिक्षक नेताओं ने करते हुए बंद कराने का प्रयास किया और उनके साथ मारपीट की थी। घटना के बाद शिक्षक नेताओं ने उन पर भ्रष्टाचार के साथ ही महिला शिक्षक से अभद्रता का आरोप लगाते हुए मुरादाबाद के सहायक शिक्षा निदेशक द्वादश संजय कुमार रस्तोगी से शिकायत की थी। एबीएसए ने इन शिकायतों की जांच कर रहे सहायक शिक्षा निदेशक पर शिक्षक नेताओं के इशारों पर जांच करने के आरोप लगाए है। वहीं, उन्होंने शासन के साथ ही मंडलायुक्त वीरेन्द्र कुमार ङ्क्षसह को पत्र भेजकर जांच अधिकारी बदलवाने की मांग की है। इस बाबत जब एबीएसए त्रिलोक चंद से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जो शिकायत की गई है, वह बिल्कुल सही है। मेरा मानिसक उत्पीडऩ करने का प्रयास किया गया है।

खंड शिक्षा अधिकारी ने समग्र शिक्षा विभाग के राज्य परियोजना निदेशक से इस मामले की शिकायत की है। मामले की जानकारी मुझे भी दी गई है। विभागीय स्तर पर इस मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

वीरेन्द्र कुमार सिंह, मंडलायुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.