Move to Jagran APP

Bakrid 2021 : चांद का दीदार, मुरादाबाद में 21 जुलाई को मनाया जाएगा कुर्बानी का त्योहार बकरीद

रविवार को बकरीद के चांद का दीदार होने के साथ ही उलमा ने 21 जुलाई को बकरीद का एलान कर दिया है। सोमवार को चांद की एक तारीख होगी। इसके साथ ही कुर्बानी के लिए जानवरों की खरीदारी भी शुरू हो जाएगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 11:40 AM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 11:40 AM (IST)
Bakrid 2021 : चांद का दीदार, मुरादाबाद में 21 जुलाई को मनाया जाएगा कुर्बानी का त्योहार बकरीद
मदरसों में कुर्बानी के हिस्से की रकम तय।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। रविवार को बकरीद के चांद का दीदार होने के साथ ही उलमा ने 21 जुलाई को बकरीद का एलान कर दिया है। सोमवार को चांद की एक तारीख होगी। इसके साथ ही कुर्बानी के लिए जानवरों की खरीदारी भी शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

शहर इमाम सैयद मासूम अली ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता के बाद ईदगाह में नमाज के लिए बताया जाएगा। कोरोना महामारी में पिछले कई ईद से ईदगाह में नमाज अदा नहीं हो पा रही है। रविवार की शाम दूसरे जनपदों से 21 जुलाई को बकरीद की नमाज अदा करने की घोषणा की गई। इसके बाद शहर इमाम सैयद मासूम अली के फैजगंज स्थित आवास पर शहर के लोगों की भीड़ लग गई। मौसम साफ नहीं होने की वजह से जिले में चांद का दीदार नहीं हो पाया था। आसपास के जनपदों से गवाही मिलने के बाद यहां भी 21 जुलाई को बकरीद की नमाज का एलान कर दिया गया। ईदगाह में नमाज अदा कराने के सवाल पर शहर इमाम ने लोगों को जवाब दिया कि पहले प्रशासनिक अधिकारियों से बात करेंगे। इसके साथ ही ये भी मांग की जाएगी कि कोरोना प्रोटोकाल यानी शारीरिक दूरी के साथ नमाज अदा करने की इजाजत दी जाए। जिससे लोग मस्जिद और ईदगाह में नमाज अदा कर सकें।

बकरीद की घोषणा के बाद कुर्बानी के दाम तय रविवार की शाम मगरिब की नमाज के बाद मदरसों में कुर्बानी के एक हिस्से के दाम 2500 रुपये तय किए गए। इसमें कुर्बानी करने वाले को कुछ भी काम नहीं करना पड़ेगा। इसकी व्यवस्था शहर के कई मदरसों में की गई है।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

Honor Killing : मुरादाबाद में पिता-पुत्र ने मिलकर की युवती की हत्या, पुल से रामगंगा नदी में फेंका शव

Honor Killing : फोन पर प्रेमी से बोली युवती-मेरे बाबू मुझे क‍िसी तरह बचा लो, घर वाले मार डालेंगे

अब जनसेवा केंद्र में होगा आरटीओ आफिस का काम, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के ल‍िए आसानी से कर सकेंगे आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.