Move to Jagran APP

अमरोहा कांड : जान‍िए शबनम और सलीम के खूनी प्‍यार की पूरी कहानी, एक ही रात सात की हुई थी हत्‍या

सात लोगों की हत्‍या के बाद प्रेमी सलीम तो फरार हो गया लेकिन शबनम घर में ही मौजूद रही। हत्‍या को डकैती का रूप देने के ल‍िए उसने बदमाशों का शोर मचा द‍िया। इससे गांव के लोग दौड़ पड़े। तीन कमरों में खून ही खून ब‍िखरे पड़े थे।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 02:50 PM (IST)
अमरोहा कांड : जान‍िए शबनम और सलीम के खूनी प्‍यार की पूरी कहानी, एक ही रात सात की हुई थी हत्‍या
अमरोहा के हसनपुर की शबनम। जल्‍द हो सकती है फांसी।

मुरादाबाद, जेएनएन। शबनम और सलीम के खूनी प्‍यार ने न स‍िर्फ र‍िश्‍तों का कत्‍ल क‍िया बल्कि पूरे समाज को ही ह‍िलाकर रख द‍िया। अब शबनम फांसी के तख्‍ते के बहुत करीब पहुंच चुकी है। मुरादाबाद मंडल के अमरोहा की ये प्रेम कहानी आपके रोंगटे खड़ी कर देगी। दरअसल 14 अप्रैल, 2008 की रात को शबनम ने अपने प्रेमी सलीम के साथ म‍िलकर अपने माता-प‍िता और भतीजे का बेरहमी से कत्‍ल कर द‍िया था। पर‍िवार के सात लोगों की हत्‍या कुल्‍हाणी से गला काटकर की गई थी।

loksabha election banner

शबनम की फांसी की सजा पहले ही सुनाई जा चुकी है। अब राष्ट्रपति भवन से भी उसकी याच‍िका खार‍िज कर दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है। जल्‍द ही उसे फांसी दी जा सकती है। अमरोहा जिले से हसनपुर के बावनखेड़ी गांव न‍िवासी शिक्षक शौकत अली के परिवार में पत्नी हाशमी, बेटा अनीस, राशिद, पुत्रवधु अंजुम, बेटी शबनम व दस महीने का मासूम पौत्र अर्श थे। प‍िता ने अपनी एकलौती बेटी शबनम को नाजों से पाला था। यही वजह थी क‍ि उसे बेहतर तालीम भी दिलाई गई थी। एमए की पढ़ाई पूरी करने के बाद शबनम शिक्षामित्र बन गई। इसके कुछ ही समय बाद शबनम की आंख गांव के ही आठवीं पास सलीम से लड़ गई। दोनों एक-दूसरे पर जान छ‍िड़कते थे और शादी भी करना चाहते थे, अड़चन ये थी क‍ि शबनम सैफी तो सलीम पठान बिरादरी से था। इसके कारण युवती के पर‍िवार को यह र‍िश्‍ता स्‍वीकार नहीं था। इसके बावजूद दोनों का म‍िलना-जुलना जारी रहा। शबनम प्रेमी को अपने घर बुलाने के ल‍िए खाने में नीदं की गोल‍ियां म‍िलाकर पूरे पर‍िवार को सुला देती थी। जब पर‍िवार गहरी नींद में होता तो प्रेमी सलीम को अपने घर बुला लेती थी। इसके बाद दोनों ने अपने प्‍यार को मुकाम तक पहुंचाने के ल‍िए भयानक फैसला ले ल‍िया। 14 अप्रैल, 2008 कत्‍ल की रात रही। शबनम ने प्रेमी सलीम को घर पर बुला ल‍िया। नींद की गोली के जर‍िए पूरे पर‍िवार को सुला द‍िया। खास बात ये थी क‍ि उस द‍िन फुफेरी बहन राबिया भी उनके घर आई हुई थी। रात में दोनों प्रेमी और प्रेमिका ने पिता शौकत, मां हाशमी, भाई अनीस, राशिद, भाभी अंजुम, राबिया व भतीजे अर्श का गला काट कर हत्‍या कर दी।  

तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती भी पहुंची थी गांव में 

इस सनसनीखेज वारदात ने पूरे प्रदेश में हलचल पैदा कर दी थी। यही वजह थी क‍ि तत्‍कालीन सीएम मायावती भी गांव में पहुंची थीं। घटनास्‍थल की स्थित‍ि शबनम की ओर इशारा कर रही थी। पुलिस ने इसी लाइन पर जांच भी शुरू की। वारदात के चौथे द‍िन ही शबनम व सलीम को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। बाकी की कसर सलीम के मोबाइल की कॉल डिटेल ने पूरी कर दी। इससे पूरा मामला सामने आ गया। आरोप‍ित ने वारदात में शाम‍िल कुल्हाड़ी तालाब से बरामद करा दी थी। इस घटना का दूसरा पहलू यह था क‍ि शबनम वारदात के दौरान गर्भवती थी। उसका दो माह का गर्भ था। यह बच्‍चा सलीम का ही था। इसके बाद जेल में शबनम ने अपने बेटे को जन्‍म द‍िया था। 

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.