Move to Jagran APP

Amroha crime : सावधान, किसान सम्मान निधि दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय

अब ठगों ने खाते से रुपये उड़ाने का नया तरीका खोज निकाला है। वे प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं। अमरोहा के ग्राम प्रधान ने ऐसा ही एक मामला पकड़ा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 09:12 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 09:12 PM (IST)
Amroha crime : सावधान, किसान सम्मान निधि दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय
Amroha crime : सावधान, किसान सम्मान निधि दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय

अमरोहा, जेएनएन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दिलाने के नाम पर जनपद में किसानों से ठगी करने वाला गैंग सक्रिय हो गया है। इस बात का खुलासा एक ठग द्वारा विकास खंड हसनपुर की ग्राम पंचायत सौहत के प्रधान संतोष कुमार से की गई बातचीत में हुआ है। खुद को कृषि विभाग में प्राइवेट रूप से कार्य करने वाला बताते हुए युवक ने ग्राम प्रधान को फोन करके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि किसानों के खातों में डलवाने हेतु आधार कार्ड एवं अन्य डाटा उपलब्ध कराने को कहा है।

loksabha election banner

किसानों के खातों में सम्मान निधि की किश्त की धनराशि डालने की एवज 40 फीसद धनराशि वापस लेने की मांग की गई है। ग्राम प्रधान संतोष कुमार ने बताया कि रविवार को सांय करीब चार बजे उनके नंबर पर कॉल आई, कॉल करने वाला व्यक्ति खुद को अमरोहा निवासी देवेंद्र बताते हुए कृषि विभाग में प्राइवेट रूप से काम करने की बात कह रहा है। संबंधित व्यक्ति ने प्रधान से कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि जिन किसानों को अभी तक नहीं मिल रही है, उनका डाटा लेकर तुरंत धनराशि ट्रांसफर करा देते हैं। छोटे कार्य के लिए उन्हें पासवर्ड मिला हुआ है। ग्राम प्रधान ने संबंधित व्यक्ति से विस्तार पूर्वक वार्ता की तो उन्हें एहसास हो गया कि कॉल करने वाला व्यक्ति ठग है। उन्होंने वीडियो कॉलिंग कर संबंधित व्यक्ति का चेहरा देखने का प्रयास किया लेकिन, उन्हें आधा ही चेहरा दिखाया गया। प्रधान के मुताबिक संबंधित व्यक्ति ऑडियो में किसानों के खातों में धनराशि डालने हेतु आधार कार्ड की मांग कर रहा था तथा 40 फीसद धनराशि वापस लेने की मांग की गई है। बताया कि एक किसान से दो हजार की किश्त पर आठ सौ रुपये लिए जाएंगे, इसमें से उन्हें आधा पैसा लखनऊ भेजना पड़ता है। उसने डाटा लेने के लिए गांव में अपने लड़कों को भेजने की बात भी कही है। प्रधान ने ऑडियो भेज कर पूरे प्रकरण से जिलाधिकारी को अवगत कराने की बात कही है।

सौहत के 50 फीसद पात्रों को नहीं मिल रही सम्मान निधि

ग्राम पंचायत सौहत के करीब 50 फीसद पात्र किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है ग्राम प्रधान ने किसानों का डाटा एकत्र कर पखवाड़े भर पूर्व अमरोहा कृषि विभाग में जमा किया था।

देवेंद्र नाम का कोई व्यक्ति कृषि विभाग में प्राइवेट रूप से काम नहीं कर रहा है। प्रधान को फोन करने वाला व्यक्ति फर्जी होगा। किसान ऐसे लोगों के बहकावे में न आए। नियमानुसार किसानों को सम्मान निधि का लाभ दिलाया जा रहा है।

राजीव कुमार जिला कृषि अधिकारी अमरोहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.